Home » इंडिया » VHP surprises with the announcement of no programme over ram temple issue
 

विश्व हिंदू परिषद् का चौंकाने वाला ऐलान, राम मंदिर को लेकर अब नहीं होगा कोई आंदोलन

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 February 2019, 7:53 IST

पूरे देश में राम मंदिर मुद्दे को लेकर धर्म संसद आयोजित करने वाली विश्व हिन्दू परिषद् ने एक अप्रत्याशित बयान जारी कर सबको हैरत में डाल दिया है. विश्व हिन्दू परिषद् का कहना है कि अब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण मुद्दे पर अगले 4 महीने तक कोई भी आंदोलनकारी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा. लोकसभा चुनाव 2019 खत्म होने तक राम मंदिर मुद्दे पर कोई कार्यक्रम आयोजित न करने का फैसला मोदी सरकार द्वारा अयोध्या में 67 एकड़ जमीन वापस करने की अनुमति मांगने के करीब हफ्ते भर बाद आया है.

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए अध्यादेश की मांग कर रही वीएचपी की तरफ से ये फैसले काफी हैरान करने वाला है. राम मंदिर को लेकर ही कुंभ मेले में धर्म संसद का भी आयोजन किया गया. इस मुद्दे पर देश भर में धर्म सभाओं के आयोजन के बाद, विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने मंगलवार को ये घोषणा की. विहिप ने कहा कि इस बारे में हाल ही प्रयागराज में आयोजित हुई धर्म संसद में यह निर्णय लिया गया था.

द इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, विहिप के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा: “हम अगले चार महीनों में कोई भी आंदोलन कार्यक्रम नहीं करेंगे. यह तय किया गया है क्योंकि हर किसी को यह महसूस होता है कि चुनाव के समय इस तरह के आंदोलन, जिसमें राम मंदिर बनाने की मांग शामिल है, एक छोटा चुनावी मुद्दा बन सकता है और राजनीति में शामिल हो सकता है. यह महसूस किया गया कि इस मुद्दे को अगले चार महीनों के लिए राजनीति से बचाया जाना चाहिए. ”

लोकसभा चुनाव के पहले BJP ने शुरू की खिचड़ी पॉलिटिक्स, दलितों को लुभाने के लिए कर रही ये काम
यह पूछे जाने पर कि क्या शीर्ष अदालत मुकदमे की सुनवाई कर रही है? सुप्रीम कोर्ट के फैसला पर वीएचपी का क्या रुख होगा? तो जवाब में कुमार ने कहा. ''हमारी योजना अदालत के आदेश से निरपेक्ष है. अगर कोई आपात स्थिति होती है, तो हम संतों से मार्गदर्शन लेंगे.'' साथ ही में उन्होंने ये भी कहा कि अगर अदालती कार्यवाही में देर होती है तब भी वीएचपी के फैसले पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा.

First published: 6 February 2019, 7:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी