Home » इंडिया » vice-chancellor of hydrabaad university appeal to parents and student to cooperate
 

हैदराबाद यूनिवर्सिटी: कुलपति ने छात्रों और अभिभावकों से सहयोग की अपील की

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2016, 19:24 IST

हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति अप्पा राव ने यूनिवर्सिटी को सुचारू तौर पर चलाने के लिए अभिभावकों और छात्रों का सहयोग मांगा है.

अप्पा राव ने एचसीयू छात्रों के अभिभावकों से अपनी अपील में कहा कि यूनिवर्सिटी प्रशासन आपका सहयोग चाहता है और गुजारिश करता है कि आप अपने बच्चे को ऐसी किसी गतिविधि से बचने की सलाह दें, जिससे संस्थान की प्रतिष्ठा प्रभावित होती हो जहां से वे डिग्री की उपाधि लेना चाहते हैं.

कुलपति राव ने कहा कि यूनिवर्सिटी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध थी और हमेशा रहेगी. यहां मतभेद और मत भिन्नता को कहीं से भी दबाया नहीं किया जाता है, लेकिन यूनिवर्सिटी किसी भी तरह के तोड़फोड़ और अनुशासनहीनता के मामले को हल्के तौर पर नहीं लेती.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक कुलपति 22 मार्च को छात्रों के एक वर्ग द्वारा उनके आवास पर तोड़फोड़ की घटना का हवाला दे रहे थे.

गौरतलब है कि कुलपति अप्पा राव शोधछात्र रोहित वेमुला की 17 जनवरी को खुदकुशी के बाद बढ़ते विवाद को देखते हुए छुट्टी पर चले गए थे और उन्होंने 22 मार्च को दोबारा ऑफिस ज्वाॉइन किया किया था.

उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी ने प्रशासन के सभी स्तरों पर शिकायत निवारण के लिए तंत्र स्थापित किया हुआ है. हम आपसे आग्रह करते हैं कि अपने बच्चे के संपर्क में रहें और अगर उन्हें अपने विभाग में किसी तरह की जरूरत हो तो उन्हें उस तंत्र के माध्यम से अपनी शिकायत का निवारण कराने के लिए प्रोत्साहित करें.

राव ने कहा कि छात्रों को अपने गुरूओं प्रमुखों के पास जाकर किसी भी चिंता या परेशानी पर उनसे बात करने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम अभिभावकों को फिर से आश्वस्त करना चाहते हैं कि यूनिवर्सिटी हमेशा से छात्रों के साथ है और उनके प्रति अपनी जिम्मेदारी से नहीं भागेगा.

राव ने कहा कि मौजूदा सेमेस्टर खत्म होने के करीब है और अंतिम सेमेस्टर की परिक्षाएं जल्द शुरू होने वाली हैं. इसके बाद, छात्र स्नातक हो जाएंगे और एक सार्थक जीवन की तलाश में इस दुनिया में कदम रखेंगे. उन्होंने यूनिवर्सिटी के सुचारू संचालन के लिए अभिभावकों खासतौर पर छात्रों का सहयोग मांगा.

कुलपति के लॉज में तोड़तोड़ करने और पुलिसकर्मियों पर पथराव करने के मामले में एचसीयू के गिरफ्तार 25 छात्र और दो संकाय स्टाफ यहां जेल में बंद है. रोहित की मां राधिका और भाई राजा ने एचसीयू के कई शिक्षकों और अभिभावकों के साथ गिरफ्तार किए सभी लोगों को बिना शर्त तुरंत रिहा करने और सारे मामले वापस लेने की मांग की थी.

First published: 26 March 2016, 19:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी