Home » इंडिया » Bullet Train started in Kolkata, made in less than 1 lakh rupee
 

Video: कोलकाता में चली देश की पहली 'बुलेट ट्रेन', एक लाख से कम की लागत में हुई तैयार

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 October 2018, 8:42 IST
(ANI)

नवरात्री के पावन मौके पर प्रधानमंत्री की महात्वाकांक्षी योजना बुलेट ट्रेन की शुरुआत गुजरात से पहले कोलकता के एक दुर्गा पूजा पंडाल से हो गई. देश में इस समय अलग अलग जगहों पर दुर्गा पूजा का भव्य आयोजन चल रहा है. इस दौरान दुर्गा पूजा में एक से बढ़ कर एक और अनोखे दुगरा पूजा पंडाल बनाने की भी होड़ लगी हुई है. दुर्गा पूजा पंडालों की भव्यता और अनोखेपन के लिए मशहूर कोलकाता के एक पंडाल में ऐसा ही नया प्रयोग देखने को मिला. इस पंडाल में एक नवीन प्रायोफ के चलते 'बुलेट ट्रेन' चलाई जा रही है.

नॉर्थ कोलकाता के कॉलेज स्ट्रीट पर बने इस पंडाल में बुलेट ट्रेन की एक प्रतिलिपि तैयार की गई है. ख़ास बात ये हैं कि इस प्रतिलिपि को 1 लाख रुपये से भी कम की लगात से बनाया गया है. इस बुलेट ट्रेन को भव्य और विशाल पंडाल के अंदर ही दर्शकों को देखने के लिए रखा जाएगा. इसे लेकर अभी से दर्शकों में काफी उत्साह है. जानकारी के मुताबिक, इसे बनाने में 70 हजार रुपए की लागत लगी है.

 

बुलेट ट्रेन के इस डेमो को देखकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. दुर्गा पूजा के भव्य आयोजन के बीच में ये बुलेट ट्रेन देश की पहली बुलेट ट्रेन मानी जा सकती है. गुजरात में प्रस्तावित बुलेट ट्रेन के चलने से पहले ही कोलकाता के इस पंडाल ने देश में बुलेट ट्रेन आख़िर चला ही दी. वो भी महज 70 हजार की लागत में.

इसके अलावा भी कोलकाता में और भी अलग अलग थीम पर दुर्गा पूजा पंडाल सजाए जाते हैं. दो दुर्गा पूजा पंडालों में ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म पद्मावत में दिखाए गए राजस्थान के इस मशहूर चित्तौड़गढ़ के किले की प्रतिकृति तैयार की गई है. गौरतलब है कि कोलकाता में करीब 3000 पूजा पंडाल हैं और अगर सभी गांवों को भी इस गिनती में मिला लिया जाए तो करीब 25,000 पूजा पंडाल होंगे.

First published: 16 October 2018, 8:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी