Home » इंडिया » Video Controversy: Complaint has been register against Bhagwant Mann at Parliament Street Police station
 

वीडियो विवाद: आप सांसद भगवंत मान पर केस दर्ज, बिना शर्त मांगी माफी

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2016, 17:06 IST
(फाइल फोटो)

आप सांसद भगवंत मान के खिलाफ दिल्ली के संसद मार्ग थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है. इससे पहले आप सांसद ने घर से संसद जाते हुए वीडियो अपलोड किया था, जिसके बाद वो सवालों के घेरे में थे.

हालांकि संसद के दोनों सदनों में हंगामे और कड़ी कार्रवाई के अंदेशे के बीच आप सांसद ने बिना शर्त माफी मांग ली है. मान ने कहा कि उनसे अनजाने में गलती हो गई. उन्होंने कहा कि चूंकि सदन में उन्हें बोलने नहीं दिया गया, इसलिए उन्होंने माफी की चिट्ठी स्पीकर सुमित्रा महाजन को दे दी है. 

'आखिर क्यों वीडियो बनाया?'

संसद में सत्ता पक्ष और विपक्षी सांसदों ने एक सुर में मान के कदम की निंदा करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी. लोकसभा की कार्यवाही स्थगन के बीच स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मान की क्लास लगाई.

पढ़ें: घर से संसद जाने का वीडियो बनाने पर मुश्किल में भगवंत मान

कार्यवाही स्थगित होने के बाद स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भगवंत मान से पूछा कि आखिर उन्होंने ऐसा वीडियो क्यों बनाया? सुमित्रा महाजन ने कहा, "उन्होंने जो वीडियो फेसबुक पर डाला उससे सुरक्षा को लेकर खतरा हो जाता है. 13 लोगों ने संसद पर हमले में अपनी जान गंवाई है. ये बेहद गंभीर मामला है.

मैं सभी पक्षों के नेताओं से चर्चा कर रही हूं. सदन के अंदर अगर ऐसा हुआ होता, तो फैसला ले लेती लेकिन यह बाहर हुआ है."

'कमेटी बन सकती है'

स्पीकर ने साथ ही कहा है कि कई सदस्यों ने अपने अपने सुझाव दिए हैं. कमेटी भी बन सकती है. मान के माफी मांगने की बात पर उन्होंने कहा कि सवाल माफी मांगने का नहीं है. माफी से कुछ नहीं होगा. ये संसद की सुरक्षा का सवाल है. संसद को आतंकियों से खतरा है.

इसके अलावा स्पीकर ने कहा कि उनके शराब पीकर सदन में आने की बात उनके सामने आई है. इन सब बातों को ध्यान में रखकर फैसला लिया जाएगा.

यूपी के पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह ने कहा है कि यह उनके विनोद का प्रश्न नहीं है. गंभीर प्रश्न है. ऐसी वीडियो शरारती तत्वों के पास चली जाती है, तो गंभीर परिणाम होंगे. दिल्ली पुलिस से गहराई से जांच कराई जाए और मान का लाई डिटेक्टर और नार्को टेस्ट भी कराया जाए. 

शराब पीकर संसद में आने का आरोप

अकाली दल के मनजिंदर सिंह सिरसा ने लोकसभा में पूछा कि आखिर मान को संविधान की कितनी जानकारी है? जो भी यहां पहुंचता है, गरिमा का ध्यान रखता है. लोग कहते हैं कि वह शराब पीकर संसद में आते हैं. नशे में ही उन्होंने वीडियो भी बना लिया होगा. ऐसे लोगों को संसद में बैठने का अधिकार नहीं है.

आप के बर्खास्त सांसद हरिंदर सिंह खालसा नेे लोकसभा में आरोप लगाया कि भगवंत मान शराब पीकर संसद में आते हैं. उन्होंने कहा है कि वो भगवंत मान से बहुत परेशान हैं. हरिंदर ने लोकसभा स्पीकर से संसद में अपनी सीट बदलवाने का अनुरोध भी किया है.

हरिंदर ने कहा, "मैंने लोकसभा स्पीकर को कहा है कि मेरी सीट बदल दी जाए क्योंकि मैं भगवंत मान से बहुत परेशान हूं. कई बार भगवंत मान के पास से शराब की गंध आती है. मैंने इस मामले को कई बार केजरीवाल के सामने भी उठाया लेकिन उन्होंने कहा कि कोई बात नहीं. हमारी पार्टी में सिर्फ ऐसे ही लोगों को बढ़ावा दिया जाता है."

First published: 22 July 2016, 17:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी