Home » इंडिया » Video: Cyclone Titli hits Odisha, Red alert issued NDRF team deployed
 

Video: तूफ़ान 'तितली' ने ओडिशा में दी दस्तक, 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चली हवाओं ने मचाई तबाही

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2018, 7:56 IST
( प्रतीकात्मक तस्वीर )

खतरनाक चक्रवाती तूफ़ान 'तितली' ओडिशा के तट पर दस्तक दे चुका है. 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से आए इस तूफ़ान की रफ़्तार लगातार बढ़ती जा रही है. इस भयानक तूफान की वजह से भारी बारिश और तबाही आने की आशंका है. इस तूफ़ान के खतरे को भांपते हुए इलाके में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. गुरुवार की सुबह जब ओडिशा के गोपालपुर तट से तितली टकराया, तो उसकी रफ्तार 145-150 किमी/घंटे थी.

लेकिन इससे पहले इस तूफ़ान की रफ़्तार आज से कम थी. इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि ये तूफ़ान ओडिशा के बाकी इलाकों में पहुंचते-पहुंचते और भी तेज रफ़्तार पकड़ लेगा. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार सुबह तितली तूफान गोपालपुर और कलिंगपतनम के बीच रहेगा. इसके बाद दक्षिणी पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ेगा.

 

गौरतलब है कि बीते दो महीने में ये दूसरा तूफ़ान है. सुरक्षा के मद्देनजर ओडिशा में चार ज़िलों के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखा जाएगा. जिन इलाकों में खतरा ज्यादा है वहां से लोगों को हटाया जा रहा है. ओडिशा सरकार ने पांच तटीय जिलों को खाली कराना शुरू कर दिया है.

आज सुबह तितली तूफ़ान के आने पर ओडिशा के गोपालपुर जिले से लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है. खतरे को देखते हुए अभी से एनडीआरएफ की 14 टीमें इसमें रेस्क्यू के लिए तैयार है. इतना ही नहीं सेना की मदद लेने की भी पूरी तैयारी है. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्यभर में सभी स्कूलों, कॉलेजों और आंगनवाड़ी केंद्रों को गुरुवार और शुक्रवार को बंद रखने के आदेश दिए हैं. वहीं मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि कोई भी नागरिक हताहत न हो इस बात का पूरा ख्याल रखा जाए और पहले से ही इस आपदा से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम कर लिए जाएं.

First published: 11 October 2018, 7:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी