Home » इंडिया » Video: Hanuman cast revealed by BJP minister, says hanuman was jaat
 

Video: न दलित न मुसलमान, 'जाट' थे हनुमान, योगी के मंत्री ने बताई बजरंगबली की नई जाति

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 December 2018, 11:01 IST

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए भगवान हनुमाना की जाति बताने का जो सिलसिला शुरू हुआ था वो अभी तक खत्म नहीं हुआ है. हनुमान की जाति को लेकर बयानबाजी इतनी तेज हुई है कि हाल हर कोई भगवान हनुमान की जाति का खुलासा करने में लगा हुआ है. अब योगी के मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने हनुमान की जाति को लेकर नया बयान दिया है.

चौधरी लक्ष्मी नारायण का कहना है कि हनुमान 'जाट' थे. लक्ष्मी नारायण ने इस बार हनुमान के कर्मों के आधार पर उन्हें जाट समुदाय का बताया है. न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो जारी किया है जिसमे हनुमान की जाति को लेकर बीजेपी के नेता चौधरी नारायण ने बयान दिया है. वीडियो में वह कह रहे हैं, ''मेरा मानना है कि हनुमान जी जाट थे, क्योंकि किसी को भी परेशानी या फिर मुश्किल में पड़ा देखकर जाट किसी को जाने बिना भी बचाने के लिए कूद पड़ता है.''

 

 इसके पहले भाजपा के ही एक विधायक बुक्कल नवाब ने हनुमान के बारे जाति से ऊपर उठकर एक बयान दिया था. बुक्कल नवाब ने हनुमान का धर्म ही बदलते हुए उन्हें मुसलमान बता दिया.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बजरंगबली को कह दिया दलित, मच गया बवाल..

गौरतलब है कि हनुमान की जाति को लेकर बयानबाजी राजस्थान विधानसभा के लिए आयोजित एक चुनावी रैली से हुई थी. जहां पर उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बतौर बीजेपी के स्टार प्रचारक भाजपा के समर्थन में जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे. वहीं पर उन्होने हनुमान की जाति को लेकर बयान दिया था.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था, ''बजरंगबली एक ऐसे लोक देवता हैं, जो स्वंय वनवासी हैं, निर्वासी हैं, दलित हैं, वंचित हैं. भारतीय समुदाय को उत्तर से लेकर दक्षिण तक पुरब से पश्चिम तक सबको जोड़ने का काम बजरंगबली करते हैं.''

 

First published: 21 December 2018, 11:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी