Home » इंडिया » Vijay Mallya arrested in London in connection with the ED money laundering case.
 

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में विजय माल्या लंदन में गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 October 2017, 17:56 IST

शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है. विजय माल्या को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया है. डीडी न्यूज के मुताबिक माल्या को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया है.

भारत सरकार लंबे समय से माल्या के प्रत्यर्पण की कोशिश में लगी हुई है. इसके लिए कानूनी कार्रवाई चल रही है. इस सिलसिले में ईडी की एक टीम कुछ महीने पहले लंदन पहुंची थी और वहां की अदालत में माल्या के खिलाफ सबूत पेश किए थे. डीडी न्यूज के मुताबिक लंदन की कोर्ट ने ईडी के सबूतों को पुख्ता माना है, जिसके बाद माल्या की गिरफ्तारी हुई.

गौरतलब है कि विजय माल्या पर 17 भारतीय बैंकों से 9,000 करोड़ रुपये कर्ज लेने का आरोप है. इसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का सबसे ज्यादा 1,600 करोड़ रुपये कर्ज बाकी है. कर्ज न लौटाने पर माल्या को भारत सरकार ने भगोड़ा घोषित किया है. माल्या 2016 से ब्रिटेन में हैं. विपक्ष मोदी सरकार को विजय माल्या के भारत वापस ना लाने पर लगातार निशाने पर लेता रहा है.

भारत ने इसी साल 8 फरवरी को औपचारिक तौर पर ब्रिटेन सरकार को भारत-ब्रिटेन प्रत्यर्पण संधि के तहत माल्या के प्रत्यर्पण का औपचारिक आवेदन किया था. हाल ही में बैंकों का पैसा लेकर विदेश भाग चुके शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रवर्तन निदेशालय ने उनकी 6,600 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति और शेयरों को जब्त कर लिया है. 

प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्ट्र में करीब 200 करोड़ रुपये की कीमत वाले फॉर्म हाउस और बेंगलुरु में 800 करोड़ रुपये की कीमत की एक बिल्डिंग को जब्त कर लिया है. जांच एजेंसी ने इसके अलावा यूबीएल और यूएसएल में माल्या के शेयरों को भी जब्त कर लिया है जिसकी कीमत करीब 3,000 करोड़ रुपये बताई जाती है.

First published: 3 October 2017, 17:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी