Home » इंडिया » Vijay Mallya extradition case: CBI submitted a video of Arthur Road Jail to UK authorities
 

विजय माल्या को भारत लाने के लिए CBI ने की पूरी तैयारियां, लंदन की कोर्ट में ऑर्थर जेल का वीडियो जमा किया

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 August 2018, 10:41 IST

Vijay Mallya: भगोड़े विजय माल्या को भारत प्रत्यर्पण कराने को लेकर CBI ने लंदन की अदालत में भारतीय जेल का वीडियो जमा कराया है. यह वीडियो मुंबई की ऑर्थर रोड जेल के 12 नंबर बैरक का है. वीडियो में देखा जा सकता है कि बैरक में पर्याप्त रोशनी है. बैरक इतना बड़ा है कि माल्या इसमें टहल भी सकता है. बैरक में नहाने की जगह, एक पर्सनल टॉयलेट और एक टेलीविजन सेट भी है. CBI ने कहा कि माल्या को वहां साफ बिस्तर, कंबल और तकिया भी दिया जाएगा.

बता दें कि 31 जुलाई को ब्रिटेन की अदालत ने भारतीय अधिकारियों से उस बैरक का वीडियो बनाकर भेजने को कहा था जिसमें माल्या को रखने की योजना है. ब्रिटेन की अदालत ने इसके बाद ही माल्या के प्रत्यर्पण पर विचार करने की बात कही थी. एक अधिकारी ने बताया कि माल्या को इनके अलावा दूसरे कैदियों की तरह लाइब्रेरी की सुविधा भी दी जाएगी.

 

गौरतलब है कि भारतीय प्राधिकरणों की ओर से लगाए गए फर्जीवाड़े और धन शोधन के आरोपों में ब्रिटेन में प्रत्यर्पण के मुकदमे का सामना कर रहे माल्या सार्वजनिक क्षेत्र के 13 बैंकों द्वारा दाखिल मुकदमा हार गए हैं. माल्या पर बैंकों के 9,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज है. हालांकि उनके प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटिश अदालतों के फैसले में भारतीय जेल की दशा खराब बताई गई थी.

पढ़ें- PM मोदी ने अपनी मां को दिया ऐसा सरप्राइज गिफ्ट.. हीराबेन रह गईं हैरान

ब्रिटेन की अदालत के फैसले में कहा गया था कि मामले पर निर्णय करने से पहले वह जेलों की दशा देखना चाहेगा. इसके बाद ही सीबीआई ने आठ मिनट का वीडियो बनाकर लंदन की अदालत में जमा कराया है. अब इससे माल्या के प्रत्यर्पण का रास्ता साफ हो सकेगा और वह भारत को सौंपा जाएगा.

First published: 25 August 2018, 10:39 IST
 
अगली कहानी