Home » इंडिया » vijay rupani take oath as cm of gujrat
 

विजय रुपानी बने गुजरात के नए सीएम, कैबिनेट में 8 पटेल मंत्री शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2016, 13:52 IST

पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन के इस्तीफे के बाद आज गुजरात को नया मुख्यमंत्री मिल गया. विजय रुपानी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर रविवार को गांधीनगर में शपथ ली.

वहीं सीएम रेस में पीछे रहे नितिन पटेल ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. रुपानी कैबिनेट में सबसे ज्यादा तरजीह पटेलों को ही दी जा रही है.

मंत्र‍ियों के नामों पर फैसला लेने के लिए रविवार की सुबह 3 बजे तक बैठकों का दौरा चला. बताया जा रहा है कि सबसे सीनियर मंत्री रहे रमण लाल वोरा को कैबिनेट में जगह नहीं मिलेगी.

रमण वोरा दलित समुदाय से आते हैं. उनकी जगह इस बार विधानसभा के उपाध्यक्ष रहे आत्माराम परमार को दी जाएगी. वोरा को विधानसभा का स्पीकर बनाया जाएगा.

रुपानी कैबिनेट में कुल 25 मंत्री होंगे, जिनमें से 8 पटेल होंगे. इनमें उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल भी शामिल हैं. मंत्र‍िमंडल में 8 पटेल नेताओं के अलावा, 14 जनरल कैटेगरी के विधायक होंगे, जबकि 7 ओबीसी, 3 एसटी और 1 अनुसूचित जाति के नेता होंगे.

वहीं गृह राज्य मंत्री रजनी पटेल की भी मंत्रिमंडल से छुट्टी तय है. इसके साथ ही यह भी खबर आ रही है की सौरभ पटेल भी मंत्र‍िमंडल से बाहर हो सकते हैं.

विजय रुपानी के शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी समेत बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए.

First published: 7 August 2016, 13:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी