Home » इंडिया » Vijay Sampla made new BJP Punjab Chief
 

पंजाबः बीजेपी ने दलित नेता और केंद्रीय मंत्री विजय सांपला को बनाया प्रदेश अध्यक्ष

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:51 IST

केंद्रीय राज्य मंत्री और पंजाब के होशियारपुर से सांसद विजय सांपला को पंजाब बीजेपी का नया अध्यक्ष चुना गया है. सांपला दलित समुदाय से आते हैं.

बीजेपी ने उन्हें पंजाब में 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रदेश का प्रभार सौंपा है. माना जा रहा है कि बीजेपी अनुसूचित जाति समुदाय को अपनी ओर खींचना चाहती है.

2011 की जनगणना के मुताबिक पंजाब में दलितों की सबसे बड़ी 31.9 फीसदी आबादी बसती है. वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष कमल शर्मा का कार्यकाल पिछले साल दिसंबर में समाप्त हो गया था.

केशव प्रसाद मौर्य यूपी बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष

शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल के बाद 54 वर्षीय दलित नेता विजय सांपला पंजाब से केंद्रीय मंत्री बनने वाले दूसरे नेता हैं.

बीजेपी ने वर्ष 2012 का पंजाब विधानसभा का चुनाव मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की अगुवाई में शिरोमणि अकाली दल के साथ मिलकर लड़ा था.

सर्वे: पंजाब में 'आप' की लहर, केजरीवाल सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार

सांपला मैट्रिक पास हैं और सालों पहले वह खाड़ी देश में प्लम्बर के रूप में काम कर चुके हैं. बाद में पंजाब आकर उन्होंने अपना कारोबार शुरू किया था.

सांपला के राजनीतिक करियर की शुरुआत अपने गांव का सरपंच चुने जाने के बाद हुई और वह राज्य बीजेपी यूनिट में भी कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं.

First published: 8 April 2016, 7:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी