Home » इंडिया » Assembly Elections 2019 : Voting begins for 90 seats in Haryana and 288 in Maharashtra
 

हरियाणा की 90 और महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों लिए मतदान शुरू

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 October 2019, 9:54 IST

आज महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा के पहले चरण का मतदान हो रहा है, जिसमें महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 सीटों के लिए मतदान जारी है. आज दो लोकसभा और 17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव हो रहा है. उत्तर प्रदेश में 11 सीटों के लिए उपचुनाव होंगे, जबकि गुजरात में छह, बिहार और केरल में पांच-पांच, असम और पंजाब में चार-चार, सिक्किम में तीन, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और राजस्थान में दो-दो और एक सीट पर एक-एक सीट के लिए मतदान होगा.

आज अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुदुचेरी, मेघालय और तेलंगाना में की एक-एक सीट के लिए मतदान होगा. इन 51 सीटों में से तीस सीटें वर्तमान में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के पास हैं, 12 कांग्रेस के पास हैं, जबकि बाकी क्षेत्रीय दलों के पास हैं.

 

महाराष्ट्र में राज्य पुलिस और केंद्रीय बलों के तीन लाख से अधिक कर्मियों की तैनाती के साथ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. हरियाणा में मतदान के लिए 75,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी जुटाए गए हैं. मतदान सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा. वोटों की गिनती गुरुवार को होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से आग्रह किया कि वे रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें.


प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया "हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभाओं के चुनाव हो रहे हैं. भारत के विभिन्न हिस्सों में भी उपचुनाव हो रहे हैं. मैं इन राज्यों और मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को समृद्ध करने का आग्रह करता हूं. मुझे उम्मीद है कि युवा बड़ी संख्या में मतदान करेंगे.”

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा ''मुझे भरोसा है कि बीजेपी और शिवसेना गठबंधन लगभग 225 सीटें जीतेगी. उन्होंने कहा विपक्ष अपना भरोसा खो चुका है और जनता मोदी जी और फडणवीस जी के साथ है''.

नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी के समर्थन में राहुल गांधी, पीयूष गोयल को कहा- 'नफरत में अंधा'

First published: 21 October 2019, 8:52 IST
 
अगली कहानी