Home » इंडिया » Voting on 55 seats of Rajya Sabha will be held on March 26, important for BJP
 

राज्यसभा की खाली हो रही 55 सीटों पर 26 मार्च को मतदान, BJP के लिए खासा महत्वपूर्ण

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2020, 14:10 IST

राज्यसभा(Rajya Sabha) की 55 सीटें जल्द ही खाली होने जा रही हैं. अप्रैल और मई महीने में खाली हो रहीं इन सीटों के लिए चुनाव आयोग(Election Commission) ने आज अधिसूचना जारी कर दी. इन सभी सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होंगे. निर्वाचन आयोग ने जो चुनाव कार्यक्रम घोषित किया है उसके अनुसार राज्यसभा की 17 राज्यों में 55 सीटे खाली हो रहीं हैं, जिन पर 26 मार्च को मतदान होकर उसी दिन मतगणना भी होगी.

बता दें कि इन 17 राज्यों से 48 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल दो अप्रैल को खत्म हो रहा है. इसके अलावा दो राज्यों से पांच राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल तीन अप्रैल को और झारखंड राज्य से दो सदस्यों का कार्यकाल तीन मई को खत्म हो रहा है. महाराष्ट्र से सात, बिहार से पांच, उड़ीसा से चार, तमिलनाडु से छह, पश्चिम बंगाल से पांच सीटें खाली हो रही हैं.

इसके अलावा आंध्र प्रदेश से चार, तेलंगाना से दो, असम से तीन, छतीसगढ़ से दो, गुजरात से चार, हिमाचल प्रदेश से एक, झारखण्ड से दो, मध्यप्रदेश से तीन, मणिपुर से एक, राजस्थान से तीन और मेधली से एक सीट खाली होने जा रही है. इन्हीं सीटों पर 26 मार्च को मतदान कराए जाएंगे.

 

चुनाव आयोग ने बताया कि इस चुनाव में नामांकन की अंतिम तारीख 13 मार्च है. नामांकन पत्रों की जांच 16 मार्च को होगी, नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 15 मार्च है. इन सीटों पर मतदान 26 मार्च को सुबह नौ बजे शुरू होंग जो शाम चार बजे तक चलेंगे. उसी दिन शाम पांच बजे सभी सीटों की मतगणना होगी.

गृह मंत्री अमित शाह और दिवंगत भाजपा नेता अरुण जेटली की सीट भी खाली हुई है. दरअसल, लोकसभा सांसद बनने के बाद अमित शाह ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. इसके अलावा भाजपा नेता आरके सिन्हा, राज्यसभा सभापति हरिवंश, जदयू नेता कहकशा परवीन, रामनाथ ठाकुर, भाजपा सांसद प्रभात झा जैसे दिग्गज नेताओं का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, महाराष्ट्र के दलित नेता रामदास अठावले, भाजपा नेता विजय गोयल, कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह और एनसीपी प्रमुख शरद पवार का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है. राज्यसभा में NDA के पास अभी 106 सीटें हैं. अकेले भाजपा के राज्यसभा सदस्यों की संख्या 82 है. 425 सदस्यीय राज्यसभा में बहुमत के लिए 123 सदस्यों की जरूरत होती है.

खतरनाक स्वाइन फ्लू की चपेट में सुप्रीम कोर्ट के 6 जज, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने बताया आपात स्थिति

CAA प्रोटेस्ट : दिल्ली में 7 लोगों की मौत, केजरीवाल ने लगाया पुलिस पर उचित कार्रवाई नहीं करने का आरोप

First published: 25 February 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी