Home » इंडिया » War Practice 2019: Indian Army showed might in america, see pictures
 

भारतीय सेना अमेरिका में दिखा रही जबरदस्त पराक्रम, तस्वीरें देख आप भी करेंगे सलाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2019, 13:19 IST

भारतीय सेना देश में हो या बाहर अपना पराक्रम दिखाने में कभी पीछे नहीं रहती. कुछ ऐसा ही भारतीय सेना ने अमेरिका में किया है. भारतीय सैनिकों का एक दस्ता इन दिनों अमेरिका में अपना रणकौशल दिखा रहा है. पिछले एक हफ्ते से भारतीय सेना अमेरिकी सेना के साथ मिलकर युद्ध अभ्यास-2019 में अपनी युद्धक क्षमताओं को निखार रही है.

भारतीय सेना ने अपने ट्विटर अकाउंट पर सेना के जवानों का पराक्रम दिखाती हुई तस्वीरें पोस्ट की हैं. ये तस्वीरें देख आपको भी सेना के पराक्रम पर गर्व महसूस होगा. वाशिंगटन के नजदीक ज्वॉइंट बेस लुईस मैककॉर्ड में यह युद्ध अभ्यास 5 सितम्बर से हो रहा है. भारत-अमेरिका के इस साझा सैन्य अभ्यास में तमाम तरह की सैन्य कार्रवाइयां की जा रही हैं.

इन कार्रवाइयों से भारत-अमेरिका एक दूसरे के संगठनात्मक ढांचे एवं युद्ध प्रक्रियाओं को समझ रहे हैं. 18 सितंबर तक चलने वाले इस साझा युद्ध अभ्यास में युद्धकौशल, आतंकवाद के विरुद्ध कार्रवाई और आपसी समन्वय पर जोर दिया जाएगा.

बता दें कि यह भारत और अमेरिका का सबसे बड़ा संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण एवं रक्षा सहयोग है. इसमें दोनों देशों की सेनाएं एक दूसरे की विशेषज्ञता, नियोजन और संचालन क्रियान्वयन के अनुभवों को सीख रही हैं. दोनों देशों के सेनाओं को ब्रिग्रेड स्तर पर संयुक्त नियोजन के साथ-साथ बटालियन स्तर पर एकीकृत रूप से प्रशिक्षण का अवसर यह युद्ध अभ्यास प्रदान करता है.

इस युद्ध अभ्यास के आखिर में संयुक्त राष्ट्र व्यवस्था के तहत सैन्य संचालन का भी संयुक्त अभ्यास दोनों सेनाएं मिलकर करेंगी. भारत और अमेरिका के सैन्य विशेषज्ञ युद्ध अभ्यास के दौरान अकादमिक सैन्य चर्चा भी कर रहे हैं. इससे विभिन्न विषयों पर एक दूसरे के अनुभवों को साझा करने में मदद मिलेगी.

Video: पाकिस्तानी सांसदों ने एक-दूसरे पर जमकर चलाए घूसे, लोग बोले- ...और इनको कश्मीर चाहिए

First published: 13 September 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी