Home » इंडिया » Watch: Inspired by Sultan, wrestlers perform 'aarti' before Salman's portrait in Kanpur
 

वीडियो: कानपुर के चंदू अखाड़़े में पहलवानों की प्रेरणा बने भगवान 'सुल्तान'

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 August 2016, 13:17 IST

सुल्तान की दीवानगी कानपुर शहर में किस कदर छाई है, इसकी नजीर दिखी शहर के चर्चित चंदू अखाड़े में. फिल्म सुल्तान में अभिनेता सलमान खान ने पहलवान का किरदार निभाया है.

बॉक्स ऑफिस पर तो फिल्म कामयाबी के झंडे गाड़ ही रही है, अब रील लाइफ से होते हुए रियल लाइफ में सुल्तान के किरदार से कई शहरों में पहलवान प्रेरणा ले रहे हैं. इस लिस्ट में कानपुर का नाम भी है.  

चंदू अखाड़े में 'सुल्तान' की आरती

उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी कानपुर में पहलवानों पर सुल्तान की खुमारी छाई हुई है. अखाड़ों में सुल्तान के मुरीदों की तादाद बढ़ती जा रही है. यही नहीं अब तो सलमान के तस्वीर की पहलवान आरती उतार रहे हैं.

कानपुर शहर में कुल 60 अखाड़े मौजूद हैं. लेकिन इन दिनों चंदू अखाड़ा खासी चर्चा में है. यहां सलमान खान के तस्वीर की पूजा-अर्चना के बाद पहलवान वर्जिश के लिए उतरते हैं. यह उनकी दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है.

चंदू अखाड़े के पहलवानों का कहना है कि सुल्तान फिल्म में सलमान के किरदार से उन्हें असल जिंदगी में कुछ वैसा ही कर गुजरने की प्रेरणा मिलती है. कुश्ती भारत में काफी प्राचीन समय से अस्तित्व में है. माना जाता है कि यह तकरीबन तीन हजार साल पुराना खेल है. कानपुर में हाजी आधा पहलवान का अखाड़ा भी काफी मशहूर है.

First published: 3 August 2016, 13:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी