Home » इंडिया » Varun Gandhi praises Pandit Jawaharlal Nehru in Lucknow, indirectly questions Modi Government
 

नेहरू की तारीफ में बोले वरुण- 'फिरोज वरुण के आगे 'गांधी' लगा है इसलिए आप सुनने आए'

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2016, 16:00 IST
(फाइल फोटो)

भाजपा नेता वरुण गांधी और उनकी पार्टी के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. अक्सर कोई ऐसा विवाद सामने आता है, जब वरुण भाजपा के लिए मुश्किलें खड़ी कर देते हैं.

भारतीय जनता पार्टी और वैचारिक तौर पर उसके करीब माने जाने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को लेकर रिश्ता जगजाहिर है. हाल ही में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने नेहरू को कश्मीर समस्या के लिए जिम्मेदार ठहराया था, लेकिन उन्हीं की पार्टी से आने वाले वरुण गांधी ने नेहरू की तारीफ करते हुए इशारों में मोदी सरकार पर निशाना साधा.

पढ़ें: अमित शाह: कश्मीर समस्या जवाहर लाल नेहरू की देन

'नेहरू 15 साल जेल में रहे'

लखनऊ में यूथ कॉनक्लेव के दौरान वरुण गांधी ने नेहरू की तारीफ करते हुए कहा, "लोग कहते हैं कि नेहरू धनी परिवार से थे, राजा की तरह जिए और पीएम बन गए. लोग भूल जाते हैं कि नेहरू 15 साल जेल में रहे"

वरुण ने कहा, "अगर कोई मुझसे कहे कि आप 15 साल जेल में रहिए और बाहर निकलने पर आपको प्रधानमंत्री बना देंगे, तो मैं कहूंगा कि मुझे बख्श दो. यह इतना आसान नहीं है. युवा होने पर जेल में रहने का मतलब होता है खुद की जान, अपने परिवार की परवाह ना करते हुए काम करना."

'बोलने की आजादी पर खतरा'

वरुण ने इस दौरान कहा कि 82 फीसदी नेता राजनीतिक घराने से हैं. राजनीति में नए चेहरों की वकालत करते हुए वरुण ने कहा, "मेरा नाम फिरोज वरुण गांधी है, लेकिन अगर मेरा नाम फिरोज वरुण अहमद, तिवारी, सिंह या फिर प्रसाद होता तो फिर इतने लोग मुझे सुनने के लिए नहीं आते."

इस दौरान सुलतानपुर से भाजपा सांसद वरुण गांधी ने बोलने की आजादी पर मंडरा रहे खतरे का भी जिक्र किया. वरुण ने बिना नाम लिए छत्तीसगढ़ सरकार की नक्सलियों से निपटने के लिए अपनाई जा रही नीति का भी विरोध किया. 

मनरेगा के मुरीद वरुण

वरुण ने कहा, "जिस दिन सलमान खान के हिट एंड रन केस का फैसला आया था, उसी दिन बस्तर की कोर्ट ने एक लड़की को माफी मांगते हुए बाइज्जत बरी किया था. यह लड़की 9 साल पहले नक्सली होने के आरोप में पकड़ी गई थी. उसका 16 लोगों ने बर्बरता से रेप किया था, लेकिन यह खबर कहीं नहीं आई."

यही नहीं वरुण ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना (मनरेगा) की तारीफ की. जबकि प्रधानमंत्री मोदी अक्सर मनरेगा को फेल बताते रहे हैं. लोकसभा में पीएम मोदी ने मनरेगा को कांग्रेस की विफलताओं का स्मारक तक करार दिया था.

First published: 3 September 2016, 16:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी