Home » इंडिया » Weather Forcast: Cold hits North India including Delhi and NCR very soon
 

शुरू कर दें तैयारी, इस तारीख से पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड, धुंध ने अभी से दे दी है दस्तक

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2019, 13:10 IST

दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में इस बार ठंड जल्द ही दस्तक देने वाली है. जिस तरह आजकल सुबह-सुबह ठंडी लगने लगी है, उसका प्रभाव जल्द ही शाम को देखने को मिलने लगेगा. दिल्ली-एनसीआर में धुंध ने दस्तक दे दी है. इसके साथ ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि मानसून की बारिश लगभग बंद हो गई है.

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि अगले दो से तीन दिन में मानसून की बारिश की औपचारिक विदाई हो जाएगी. इससे आसमान साफ होने से तापमान में तेजी से गिरावट आएगी. इस कारण न्यूनतम तापमान इस सप्ताह 20 डिग्री पहुंच जाएगा.

मौसम विभाग ने बताया कि 6 अक्टूबर को राजस्थान में समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर उठे एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन से दक्षिण पश्चिमी मानसून के वापस जाने के हालात आ गए हैं. इससे तय है कि 10 अक्टूबर के बाद मानसून विदा हो जाएगा. इस साल मानसून देरी से आया था, इस कारण देरी से जा भी रहा है.

पर्यावरण में लगातार बदलाव होने के चलते ऐसा हो रहा है. लगातार पेड़ काटे जाने और जंगल कम होने से फसलों और मौसम पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है, कई स्थानों पर धान की फसल खराब हो चुकी है. इस बीच हर रोज थोड़े-थोड़े बादल छाए रहने से अब धूप में चुभन नहीं है.

सुबह-शाम मौसम में हल्की सी ठंडक महसूस होने लगी है. अब दिन में भी एसी-कूलर से ठंड लगने लगी है. पंखे की स्पीड भी कम करनी पड़ रही है. दिल्ली का अधिकतम तापमान सोमवार को 32 डिग्री सेल्सियस रहा. यह सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम रहा. जबकि न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा, यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा.

वहीं हवा में नमी का स्तर 45 से 91 फीसद दर्ज किया गया था. मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि इस सप्ताह के अंत तक न्यूनतम तापमान गिरकर 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. इसके अलावा महीने के अंत तक न्यूनतम तापमान 15 डिग्री तक आ जाएगा. वहीं अधिकतम तापमान भी धीरे-धीरे गिरकर 25 से 30 डिग्री के तक पहुंच जाएगा.

चूहों पर पानी की तरह पैसा बहाती है इंडियन रेलवे, एक चूहा पकड़ने पर खर्च होते हैं 22 हजार रुपये

पाकिस्तान ने उधार मांगा एयरक्राफ्ट, तो उसके खास दोस्त चीन ने दिखा दिया ठेंगा और कर दी बेइज्जती !

First published: 11 October 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी