Home » इंडिया » Weather Forecast: Cold conditions worsen in Delhi, temperature reaches 3.9 degrees Celsius
 

Weather Forecast: दिल्ली में ठंड से बदतर हुई स्थिति, पारा पहुंचा 3.9 डिग्री सेल्सियस

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2020, 13:52 IST

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे भारत में इस समय ठंड की वजह से स्थिति बदतर हो गई है. राजधानी दिल्ली में तो स्थिति और भी खराब हो गई है. पूरे उत्तर भारत में काफी शीत लहर चल रही है. इस कारण उत्तर भारत में अधिकतर भागों में ठंड का प्रकोप काफी बढ़ गया है. राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है.

हिमाचल प्रदेश के केलांग में शून्य से नीचे 12.1 डिग्री सेल्सियस पर तापमान चला गया है. आदमपुर में पारा शून्य से 1.9 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया. राजस्थान के अधिकतर इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. माउंट आबू में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री दर्ज किया गया. उत्तर प्रदेश के सुदूर क्षेत्रों में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, लद्दाख, गिलगित-बल्तिस्तान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में भी शीत लहर जारी है. इसके साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मेघालय, पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्र और त्रिपुरा में कई स्थानों पर घना कोहरा रहा.

Solar Eclipse 2020: इस दिन लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन स्थानों पर देगा दिखाई

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में अगले सप्ताह भी तापमान सामान्य से कम बना रहेगा. उत्तर-पश्चिम, मध्य तथा पूर्वी भारत के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-6 डिग्री नीचे रह सकता है. बर्फ से ढंके पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से चलने वाली बर्फीली हवाओं की वजह से दिल्ली में शीत लहर का प्रकोप जारी है.

IMD के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे यानि 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं अधिकतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. श्रीनगर में शनिवार की रात मौसम की सबसे सर्द रात रही. इस समय शहर में पारा शून्य से नीचे दर्ज किया गया. दक्षिणी कश्मीर के पहलगाम में पारा शून्य से 9.5 डिग्री नीचे वहीं गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 9.2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई में इजाफा, अब 8,848 मीटर नहीं रही हाइट

Weather Forecast: देश के इन राज्यों में भारी बारिश और शीतलहर की संभावना, जानिए अगले दो दिनों में कैसा रहेगा मौसम

 

First published: 20 December 2020, 13:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी