Home » इंडिया » Weather Forecast: Heavy rain alert for Maharashta and Rajasthan for 13 September
 

Weather Update: देश के इन राज्यों में आज भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2021, 7:56 IST

Weather Update: देश के कई हिस्सों में अभी भी मानसून सक्रिय है जिसके चलते तेज बारिश का दौर जारी है. रविवार को भी देश के कई हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई. रविवार को महाराष्‍ट्र, पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली-एनसीआर और ओडिशा समेत देश के कुछ राज्‍यों में भारी बारिश हुई. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने एक बार फिर सोमवार को भी महाराष्‍ट्र, ओडिशा, राजस्‍थान, पश्चिमी यूपी समेत कुछ राज्‍यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. साथ ही इसे लेकर महाराष्‍ट्र और ओडिशा में अलर्ट जारी किया गया है.

आईएमडी के मुताबिक, मुंबई समेत कोंकण क्षेत्र के अन्य हिस्से तथा पश्चिमी महाराष्ट्र में अगले दो-तीन दिन भारी से भारी बारिश होने की आशंका है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव क्षेत्र के दबाव में बदलने और इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. इसकी वजह से मुंबई समेत कोंकण और पश्चिमी महाराष्ट्र के हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है.


इसके अलावा आईएमडी ने रायगढ़, पुणे, रत्नागिरि, सातारा और कोल्हापुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जबकि मुंबई, ठाणे, वर्धा, पालघर और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया. महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम तथा कई स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में गुरुवार तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है. राजस्थान में अब तक सामान्य बारिश दर्ज की गई है.

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार आगामी दिनों में पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तथा पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून के सक्रिय बने रहने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. उदयपुर संभाग व आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश का दौर आगामी चार-पांच दिन तक बने रहने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग ने ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि उत्तर ओडिशा और उत्तरी छत्तीसगढ़ में निम्‍न दबाव के क्षेत्र के बढ़ने की संभावना है. विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों में ओडिशा के तटीय और उसके आस-पास के इलाकों में हवा की गति 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है.

Coronavirus: महाराष्ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी की चेतावनी- गणेश पूजा के बाद बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले

वहीं समुद्र में ऊंची लहरें उठने की आशंका के मद्देनजर मछुआरों से कहा गया है कि वह शनिवार की रात तक गहरे समुद्र से तट पर लौट आएं और मंगलवार तक समुद्र में न जाएं. मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार को एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और अत्यधिक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बता दें कि इस साल लौटते मानसून के चलती तेज बारिश का दौर समाप्त नहीं हुआ है और देश के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है. आमतौर पर सितंबर के मध्य तक मानसून निष्क्रिय हो जाता है और बारिश का दौर लगभग समाप्त हो जाता है लेकिन इन बार ऐसा नहीं हुआ और बारिश अभी भी जारी है.

गुजरातः आज CM पद की शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल, समारोह में इन राज्यों के मुख्यमंत्री हो सकते हैं शामिल

First published: 13 September 2021, 7:56 IST
 
अगली कहानी