Home » इंडिया » Weather Forecast: Heavy rain warning in these state during next 24 hours, red alert issued
 

Weather Updates: इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2020, 7:27 IST

Weather Ferecast: भारी बारिश (Heavy Rain) से देश के कई हिस्से बाढ़ की चपेट में हैं, हालांकि जुलाई और मध्य अगस्त तक कई हिस्सों में सामान्य से भी कम बारिश दर्ज की गई. अब जब अगस्त का महीना खत्म होने के कगार पर है और मानसून (Monsoon) भी जाने वाले हैं तब बारिश (Rain) का दौरान एक बार फिर से शुरु हो गया है. ऐसे में देश के कई भागों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग (Department of Meteorological) ने अगले चौबीस घंटों के दौरान देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. जिसे लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश के चलते पूर्वोत्तर (Northeast) से लेकर पश्चिम तक और उत्तर भारत में बाढ़ की स्थिति भयावह बनी हुई है.

वहीं भारी बारिश के चलते पहाड़ों में कई सड़कें और संपर्क मार्ग टूट गए हैं. उत्तराखंड (Uttarakhand) स्थित पिथौरागढ़ के बिण ब्लॉक के चैसर गांव में एक मकान गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों में दो बच्चे और उनके पिता शामिल हैं. इस घटना में बच्चों की मां गंभीर रूप से घायल हुई है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. विभाग ने मध्य प्रदेश के छह जिलों होशंगाबाद, जबलपुर, बेतुल, नरसिंहपुर, सिवनी और हरदा जिले को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. 


वहीं राज्य के 12 जिले और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा ओडिशा के तटीय इलाकों में रहने वाले मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग ने महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई (Mumbai) के साथ ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के लिए अगले 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं विदर्भ और कोंकण क्षेत्र को लेकर 48 घंटे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार और रविवार को इन क्षेत्रों में भारी बारिश होगी. इसके साथ ही इन इलाकों में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने का भी पूर्वानुमान जताया है.

Weather Updates: राजधानी दिल्ली में 25 अगस्त तक भारी बारिश की आशंका, इन राज्यों में भी बरसेंगे बदरा

उधर बिहार में बाढ़ से स्थिति और खराब हो गई है. आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान बाढ़ से कुल प्रभावितों का आंकड़ा 82.92 लाख पहुंच गया है. साथ ही 27 लोगों की मौत हुई है. राज्य के 16 जिलों के 130 ब्लॉक की 1,322 पंचायतें पानी में डूबी हुई हैं. यहां गुरुवार से शुक्रवार के दौरान प्रभावितों की संख्या में 1.13 लाख की वृद्धि हुई है. बाढ़ की मार सबसे ज्यादा दरभंगा, मुजफ्फरनगर और गोपालगंज जिले पर पड़ी है. राज्य की ज्यादातर नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

लगातार कमजोर होता जा रहा है कि धरती का सुरक्षा कवच, बढ़ती जा रही हैं दरारें

वहीं असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने शुक्रवार जानकारी दी कि राज्य के तीस जिलों में बाढ़ से 56,91,694 लोग प्रभावित हुए हैं. वहीं बाढ़ के कारण 113 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. राज्य में बाढ़ पीड़ितों के लिए कुल 626 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं, जिसमें 1,56,874 बाढ़ प्रभावित रह रहे हैं. असम में बाढ़ से निपटने के लिए आठ स्थानों पर एनडीआरफ की टीम को तैनात किया गया है.

Traffic jam in delhi: बारिश के बाद दिल्ली में भारी ट्रैफिक जाम, 25 अगस्त तक लगातार बारिश की चेतावनी

First published: 22 August 2020, 7:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी