Home » इंडिया » Weather Forecast: It may be heavy rain in UP and MP for two days, Orange alert issue for Delhi NCR
 

Weather Updates: यूपी-एमपी में दो दिन तक भारी बारिश के आसार, दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2021, 7:56 IST

Weather Forecast: देश के लगभग सभी राज्यों में बारिश का दौर अभी भी जारी है. इस साल जुलाई और अगस्त महीने की तुलना में सितंबर में देशभर में जमकर बारिश हो रही है. कहीं-कहीं तो इतनी भारी बारिश हुई है कि जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. अब मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में एक बार फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश हो सकती है. जिसके चलते मौसम विभाग ने दिल्ली में आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 16 सितंबर यानि गुरुवार से कम से कम देश के पांच राज्यों में बारिश की गतिविधियां कम हो सकती हैं. मौसम विभाग की ओर से बुधवार को मिली जानकारी के मुताबिक, गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 15 से 17 सितंबर के बीच भारी बारिश के आसार हैं. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में गुरुवार को अत्याधिक भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड में 15 सितंबर से बारिश में कमी आ सकती है.


इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर उत्तर-पश्चिम भारत में 15 से 17 सितंबर के बीच छिटपुट बारिश होने का अनुमान है. पश्चिमी राजस्थान में 17 और 18 सितंबर को भारी बारिश की संभावना हैं. इसके अलावा उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 16 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में 18 और 19 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है.

आईएमडी ने गुरुवार को राजधानी दिल्ली में मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है. बता दें कि ऑरेंज अलर्ट अत्यधिक खराब मौसम के लिए चेतावनी के तौर पर जारी किया जाता है, जिसमें सड़कों के जलमग्न होने, नालियों के भरने और बिजली आपूर्ति बाधित होने की आशंका होती है.

इन राज्यों में भी हो सकती है भारी बारिश

JEE Main results 2021: जेईई मेन में 44 उम्मीदवारों ने हासिल किए 100 पर्सेंटाइल, 18 स्टूडेंट्स को मिली 1st रैंक

उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और राजस्थान के भी कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कोस्‍टल कर्नाटक, तमिलनाडु के कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में चक्रवात विकसित होने के कारण 18-19 सितंबर को ओडिशा और बंगाल के कई क्षेत्रों में बारिश होगी जबकि कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

शुक्रवार को होगी जीएसटी परिषद की बैठक, पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने पर हो सकता है विचार

First published: 16 September 2021, 7:56 IST
 
अगली कहानी