Home » इंडिया » Weather Update: Heat wave in Delhi NCR and North India Delhi was recorded at 46 degrees Celsius temperature
 

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरेे उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी, कई सालों का टूटा रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2020, 10:10 IST

Heat Wave Update: उत्तर भारत (North India) और दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में गर्मी का कहर जारी है. राजधानी दिल्ली में तपिस ने पिछले 18 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. वहीं दिल्ली में 22 साल में दूसरी बार तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है. बता दें कि इससे पहले 19 मई 2002 को दिल्ली में 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. उससे पहले 29 मई 1998 को दिल्ली में 46.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था.

वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहा था. जो 28.2 डिग्री सेल्सियस था. मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में मंगलवार को जमकर लू चली. जिसके चलते दिल्ली के पालम 47.6 डिग्री सेल्सियस के साथ लगातार दूसरा सबसे अधिक गर्म दिन रहा. दिल्ली में मंगलवार न केवल इस सीजन में अब तक का सबसे गरम दिन रहा, बल्कि साल 2002 के बाद पहली बार तापमान 46.0 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया.


Chandra Grahan 2020: 5 जून को लगेगा साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा बुरा असर

हिन्‍द महासागर में मौजूद विशाल टेक्टोनिक प्लेट को लेकर शोध में हुआ ये चौंकाने वाला खुलासा

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में अभी उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं. वहीं मंगलवार को हवा की चाल धीमी रही. इससे पूरी दिल्ली के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 28 मई से तापमान में गिरावट आएगी. क्यों कि हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम से बदलकर पुरवा होगी. साथ ही पश्चिमी विक्षोभ का भी असर दिल्ली में देखने को मिलेगा. इसके अलावा दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन में 18 साल के बाद मंगलवार को मई महीने का सबसे अधिक गर्म दिन रहा.

उत्तर भारत में आसमान छूने लगा पारा, दिल्ली में कल 47 डिग्री तक जा सकता है तापमान

यहां मंगलवार को तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. सफदरजंग में साल 2002 के बाद पहली बार तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में 18 साल के बाद मंगलवार को मई महीने का सबसे अधिक तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. दिल्ली में चिलचिलाती धूप ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. लू के थपेड़ों से लोग बेचन हो रहे हैं.

अलर्ट! अगले 3 दिन भयंकर पड़ने वाली है गर्मी, लू से जीना होगा मुहाल, इस दिन के बाद मिलेगी राहत

First published: 27 May 2020, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी