Home » इंडिया » Weather Update: Record breaking cold in Delhi, cold outbreak in most parts of North India
 

दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ ठंडी से हाहाकार, उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में सर्दी का प्रकोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 November 2020, 10:55 IST

Delhi Coldest Day: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी ने अपना प्रकोप फैलाना शुरू कर दिया है. नवंबर में ही दिल्ली में रिकॉर्डतोड़ ठंडी ने हाहाकार मचा दिया है. दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो एक रिकॉर्ड है. दिल्ली में 22 नवंबर को 17 साल बाद पारा इतना कम हुआ है.

इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली में लगातार शीतलहर चल रही है. जिसने लोगों की हाड़ कंपाना शुरू कर दिया है. दिल्ली के अलावा उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में भी पारा गिर गया है. यहां तक कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री नीचे चला गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. यह पिछले 14 साल में सबसे कम तापमान रहा.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में दिल्ली का न्यूनतम तापमान रविवार को 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नवंबर 2003 के बाद यानि 17 सालों के बाद दिल्ली में इस महीने का यह सबसे कम दर्ज हुआ तापमान है. नवंबर 2003 में दिल्ली का न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Weather Update: देश के इन इलाकों में आज हो सकती है बारिश, दिन में ठंड़ बढ़ने की आशंका

दिल्ली ही नहीं समूचे उत्तर भारत में तापमान तेजी से नीचे जा रहा है, जिससे कड़ाके की ठंड आनी शुरू हो गई है. जम्मू-कश्मीर में न्यूनतम पारा रविवार को शून्य से नीचे चला गया. कश्मीर का सबसे सर्द इलाका रविवार को गुलमर्ग रहा. शनिवार की रात श्रीनगर का तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे था. इस मौसम का यह सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है.

रविवार को गुलमर्ग जम्मू-कश्मीर का सबसे सर्द इलाका रहा. यहां न्यूनतम पारा शून्य से 7.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम भी ठंड की चपेट में आ गया है. यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ, जो एक रिकॉर्ड है. कश्मीर के उत्तर पश्चिम हिस्से तथा सोनमर्ग-जोजिला के ऊंचाई वाले इलाकों में 23 नवंबर की सुबह से 25 नवंबर तक बर्फबारी की संभावना है.

Weather Update: कोरोना के बाद दिल्ली में ठंड का कहर, सीज़न का सबसे कम तापमान हुआ दर्ज

इंग्लैंड: अगले 10 साल बाद पूरी तरह से बंद हो जाएंगी डीजल और पेट्रोल कार, सरकार का बड़ा फैसला

First published: 23 November 2020, 10:55 IST
 
अगली कहानी