Home » इंडिया » Weather Update Today: North India Freezes Temperature less than 2 degree in Delhi, many dead in UP
 

उत्तर भारत में ठंड से हाल बेहाल, दिल्ली में तापमान दो डिग्री, यूपी में कई लोगों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2019, 9:22 IST

Weather Update Today : ठंड ने राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत का हाल बेहाल कर दिया है. राजधानी दिल्ली में पारा 2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. वहीं राजस्थान के कई इलाकों में तापमान एक और दो डिग्री सेल्सियस रह गया है. पहाडों पर हुई बर्फबारी और सर्द हवाओं के चलते हाड कंपाने वाली सर्दी का सितम जारी है. शनिवार को दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश से लेकर केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की द्रास घाटी और जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर तक जबरदस्त शीत लहर चली जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया.

इस बार सर्दी में तापमान रोजाना एक नया रिकॉर्ड बना रहा है. दिल्ली के सराय काले खान इलाके में सुबह तापमान गिरकर 2.0 डिग्री रह गया. जो दिसंबर में इस सीजन का ये न्यूनतम तापमान है. सर्दी के बदतर हालात को देख मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.


इसके अलावा यूपी के कानपुर में तापमान 2 डिग्री और लद्दाख के कारगिल जिले के द्रास में पारा -28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मध्य प्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी में तापमान 1.2 डिग्री रह गया. राजस्थान के शेखावटी में न्यूनतम तापमान -4 डिग्री रह गया. कड़ाके की ठंड को देखते हुए छह राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इनमें जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली शामिल हैं.

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में कड़ाके की सर्दी के चलते झरना जम गया है. शिमला में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रहा. बता दें कि पहाड़ों में हो रही भारी बर्फबारी के चलते समूचे उत्तर भारत के तापमान में भारी गिरावट आई है. इसके अलावा घना कोहरा भी परेशानी पैदा कर रहा है. शून्य दृश्यता के चलते दिल्ली आने-जाने वाली कम से कम चार उड़ानों के मार्ग बदले गए हैं. कोहरे की वजह से दिल्ली आने-जाने वाली 24 ट्रेनों के रेलवे ने मार्ग बदले हैं.

इसके अलावा ठंड में भी प्रदूषण कम नहीं हुआ है. राजधानी दिल्ली और यूपी समेत कई शहरों में वायु की गुणवत्ता में कोई सुधार नहीं हुआ है. दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 413 रहा . जिसके चलते लोगों को सांस लेने में भी परेशानी हो रही है. कानपुर में यह 291 और लखनऊ में 338 के खतरनाक स्तर पर रहा.

राजधानी दिल्ली में शनिवार को लगातार 15वें दिन सबसे सर्द रहा.  साल 1901 के बाद दिसंबर का महीना दिल्ली में सबसे ज्यादा ठंडा दिसंबर रहा है. इससे पहले साल 1997 में भी दिल्ली में दिसंबर के महीने में भारी सर्दी पड़ी थी. दिल्ली में 30 दिंसबर 2013 को भी पारा 2.4 डिग्री रहा था और 11 दिसंबर, 1996 को 2.3 डिग्री और 27 दिसंबर 1930 को दिल्ली में पारा शून्य डिग्री दर्ज किया गया था.

इसके अलावा राजस्थान के सीकर में तापमान -1 डिग्री रह गया. वहीं जयपुर में तापमान चार डिग्री सेल्सियर दर्ज किया गया. जयपुर के जोबनेर में तापमान -1 डिग्री दर्ज किया गया. माउंट आबू में -1.5 डिग्री दर्ज हुआ. सर्दी का आलम यह है कि सुबह छतों, खेतों और गाड़ियों में पाले की परत जम गई है.

ख़राब मौसम और बर्फबारी के चलते इंडियन आर्मी ने 1500 यात्रियों को बचाया

2.4 डिग्री सेल्सियस, जीरो विजिबिलिटी के साथ हुई दिल्ली की सुबह, IGI से कई उड़ानों में देरी

टूटा 100 साल का रिकॉर्ड, ठंड के साये में पूरा उत्तर भारत, स्कूल बंद

First published: 29 December 2019, 9:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी