Home » इंडिया » West Bengal to be renamed as Bengal
 

पश्चिम बंगाल नहीं बंगाल कहिए, राज्य का नाम बदलने का प्रस्ताव पारित

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2016, 14:21 IST

सोमवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा ने पश्चिम बंगाल का नाम बदलने का प्रस्ताव पास कर दिया. राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि इस प्रस्ताव को जल्द ही केंद्र सरकार के समक्ष भेजा जाएगा.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार अब पश्चिम बंगाल का नाम बंगाली भाषा में 'बांग्ला' और अंग्रेजी में 'बंगाल' होगा. वर्तमान में बंगाली भाषा में राज्य को 'पश्चिम बंग' या 'पश्चिम बांग्ला' कहा जाता है.

प्रस्ताव पास होने के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि "आज का दिन हर लिहाज से ऐतिहासिक है. हमें इस फैसले पर गर्व है. जो लोग इसका विरोध कर रहे थे, उन्हें इतिहास में कभी माफ नहीं किया जाएगा."

अब नए नाम की वजह से राज्यों की सूची में बंगाल काफी ऊपर पहुंच जाएगा, जो अंग्रेजी की वर्णमाला के क्रम के अनुसार बनाई जाती है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कई बार इस बात की शिकायत कर चुकी हैं कि अंतरराज्यीय बैठकों में उन्हें कभी-कभार ही बोलने का मौका मिल पाता है, क्योंकि 29 नामों वाली सूची में उनके राज्य का नाम अंत में होता है.

राज्य सरकार ने साल 2011 में भी इसी तरह का प्रयास किया था. इससे पहले राज्य की राजधानी कलकत्ता का नाम बदलकर कोलकाता किया जा चुका है.

First published: 1 September 2016, 14:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी