Home » इंडिया » West Bengal violence: Union Home Ministry sent a four-member fact finding team to West Bengal
 

West Bengal violence: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल भेजी 4 सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग टीम

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 May 2021, 11:33 IST
Home minister Amit shah (ANI)

West Bengal violence: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद की हिंसा के कारणों का पता लगाने के लिए चार सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग टीम का गठन किया है. मंत्रालय के एक अतिरिक्त सचिव के नेतृत्व में टीम राज्य के लिए रवाना हो गई है. गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल सरकार को राज्य में चुनाव के बाद की हिंसा पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए बुधवार को एक पत्र भेजा.

पत्र में कहा गया है कि ऐसा करने में विफल रहने पर मामले को गंभीरता से लिया जाएगा. कहा गया है कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे. बुधवार को भेजे गए एक पत्र में गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव को रिमाइंड करवाया कि 3 मई को चुनाव के बाद की हिंसा पर राज्य सरकार से तत्काल रिपोर्ट मांगी है.


हालांकि पश्चिम बंगाल सरकार का अभी रिपोर्ट भेजना बाकी है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दावा किया कि पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा में कम से कम 14 भाजपा कार्यकर्ता मारे गए और लगभग एक लाख लोग अपने घरों से भाग गए. जे पी नड्डा ने बुधवार को आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की चुप्पी इस घटना में उनकी भागीदारी की बताती है. 2 मई को पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए गए और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने 292 विधानसभा सीटों में से 213 हासिल की.

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने बुधवार को ममता बनर्जी को मुख्य मंत्री पद की शपथ दिलाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई दी. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने कहा ''मैं तीसरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बधाई देता हूं. आशा है कि शासन संविधान और कानून के नियम के अनुसार चलेगा. हमारी प्राथमिकता इस संवेदनहीन हिंसा का अंत करना है. उम्मीद है कि मुख्यमंत्री कानून के शासन को बहाल करने के लिए तत्काल कदम उठाएंगी''

West Bengal : ममता बनर्जी ने लगातार तीसरी बार ली CM पद की शपथ, PM मोदी ने दी बधाई

First published: 6 May 2021, 11:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी