Home » इंडिया » What next for CBI head Alok Verma?
 

CBI डायरेक्टर के रूप में अब क्या है आलोक वर्मा का भविष्य ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2019, 17:11 IST

एक ऐतिहासिक निर्णय में केंद्र सरकार ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के डायरेक्टर आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेज दिया था. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले को रद्द दिया. अब सबसे बड़ी देखने वाली बात यह होगी कि आलोक वर्मा का भविष्य क्या होगा, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें नीतिगत निर्णय लेने से रोक दिया है. यानि अब वो कोई बड़ा फैसला नहीं ले पाएंगे.

हालांकि वह सीबीआई के दैनिक कामकाज के लिए केवल प्रशासनिक निर्णय ले सकते हैं. आलोक वर्मा के भविष्य का फैसला अब समिति के हाथों में है. SC ने सरकार को एक सप्ताह के भीतर समिति की बैठक बुलाने का निर्देश दिया है. इस समिति में प्रधान मंत्री, भारत के मुख्य न्यायाधीश और विपक्ष में सबसे बड़ी पार्टी के नेता, यानी कांग्रेस शामिल हैं.

 

वर्मा के खिलाफ मामला अब चयन समिति के सामने जाएगा. समिति तय करेगी कि वर्मा के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की पूरी जांच हो या नहीं. सीबीआई निदेशक के रूप में उनका दो साल का कार्यकाल 31 जनवरी को समाप्त हो रहा है.

यदि चयन समिति उनके पक्ष में फैसला करती है, तो क्या उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित अवधि के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए 31 जनवरी से आगे सेवा करने की अनुमति दी जाएगी? यह देखना अभी बाकी है. अगर समिति उसके खिलाफ नियम बनाती है, तो उनकी जांच की जा सकती है और दोषी पाए जाने पर गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें :  CBI विवाद: मोदी सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने दिया झटका, आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने का फैसला किया निरस्त

First published: 8 January 2019, 17:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी