Home » इंडिया » what Priyanka Gandhi's rent money can't buy?
 

प्रियंंका गांधी: जानिए उनके 31,000 के किराए में क्या-क्या मिल सकता है

साहिल भल्ला | Updated on: 18 April 2016, 9:06 IST

प्रियंका गांधी वाड्रा ने 14 साल पहले जो किया वो अब सामने आया है. भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बेटी ने तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार को उनके घर का मासिक किराया महज 8,888 रुपये प्रतिमाह करवा लिया था. उन्होंने इसका कारण बताया कि ‘‘इतनी बड़ी राशि को चुकाने में वो अक्षम हैं’’.

अब हम वर्तमान दौर में आते हैं तो पाते हैं कि 35 लोधी एस्टेट के उस आवास का किराया मात्र 31,300 रुपये प्रतिमाह है. वे और तीन अन्य तथाकथित ‘‘सामान्य जन’’, जिनमें पंजाब के पूर्व डीजीपी केपीएस गिल, अखिल भारतीय आतंकवाद विरोधी मोर्चा के अध्यक्ष एमएस बिट्टा और पंजाब केसरी के संपादक अश्विनी कुमार, सुरक्षा के आधार पर इस आवासीय परिसर में स्थान पाने में कामयाब रहे.

मई 2002 में प्रियंका ने सरकार को लिखा था कि 53,421 रुपये की राशि उनके लिये ‘‘बहुत अधिक’’ है जो उनकी पहुंच से बाहर है. उन्होंने एक और कारण बताया दिया था कि चूंकि वे ‘‘इस बंगले में एसपीजी के अनुरोध पर रह रही हैं और इसके एक बड़े हिस्से पर एसपीजी का ही कब्जा है.’’

वे जिन परिवार से आती हैं उसके आधार पर उनके द्वारा दिये गए बहाने पहली ही नजर में बचकाने और गलत लग सकते हैं

वे जिन माता-पिता की संतान हैं और जिस विरासत की वह हिस्सेदार हैं उसके आधार पर उनके द्वारा दिये गए बहाने पहली ही नजर में बचकाने और गलत लग सकते हैं. यह लुटियंस दिल्ली का 2765.18 वर्गमीटर का एक घर है जो मौजूदा विवाद की जड़ है. यहां तक कि एप्पल का नया आईफोन एसई, जिसमें आईफोन 6एस की सारी खासियत नजाकत को आईफोन 5एस के फ्रेम में डाल दिया गया है, भी 39000 रुपये का आता है और यह कीमत प्रियंका के मासिक किराये से अधिक है.

बहरहाल प्रियंका गांधी के सामाजिक और आर्थिक कद को देखते हुए हमने भारत में उपलब्ध 10 ऐसी वस्तुओं को खोजा है जिनमें से 5 को आप 31,300 रुपये के मासिक किराये में खरीद सकते हैं और 5 ऐसी हैं जिन्हें खरीदना नहीं जा सकता. आपके बजट में आने वाली वस्तुएंः

10 हजार रुपये की कीमत वाले 3 पिज्जा

नई दिल्ली के लीला पैलेस में ‘द क्यूब’ नाम का पूरे दिन संचालित होने वाला रेस्टोरेंट है. जबतक इसके मेन्यू पर एक नजर नहीं डालेंगे आपको यह सामान्य ही लगेगा. स्पाइसी मैंगो साॅस के साथ रैड स्नैपर, मैरीलैंड क्रैब केक्स और वुड ओवन बेक्ड ब्लैक काॅड जैसे 'सुप्रसिद्ध' व्यंजनों के अलावा यहां पर देश का सबसे शानदार पिज्जा भी मिलता है.

यहां के पिज्जा की कीमत है सिर्फ 9,999 रुपये (और हां, सभी कर अलग से देने होंगे). आप यहां से तीन पीज्जा खरीद सकते हैं, और इन्हें खरीदने के बाद आपके पास टैक्सी के किराये लायक कुछ पैसे जरूर बचेंगे. क्या ये इसके लायक हैं? यह आज की बहस का मुद्दा नहीं है.

फ्रीडम 251

तकनीक की दुनिया में फरवरी के महीने में हलचल फैल गई, जब रिंगिंग बेल नामक एक कंपनी ने अविश्वसीय कीमत पर एन्ड्राॅयड फोन बाजार में उतारे थे. सिगरेट के एक पैकेट के बराबर यानि 251 रुपये की कीमत के इस स्मार्टफोन का इरादा बाजार में अविश्वसनीय क्रांतिकारी बदलाव लाने का था. बहरहाल 31,000 रुपये में आप इस कंपनी के 124 मोबाइल खरीद सकते थे. और शायद इस बार भी आखिर में आपके पास कुछ पैसे बचते. हालांकि यह एक अलग बात है कि यह फोन प्रारंभ से ही विवादों के घेरे में रहा.

हाल्फ गर्लफ्रेंड

चेतन भगत का ताजा उपन्यास हाफ गर्लफ्रेंड (इस किताब के छपने से पहले ही इसको लेकर एक फिल्म की बात फाइनल हो चुकी थी!) अमेजन इंडिया पर मात्र 88 रुपये में पूरे भारतवर्ष में पेपरबैक संस्करण की डिलीवरी के लिए उपलब्ध है. कौन होगा जो इस कीमत पर हाफ गर्लफ्रेंड नहीं खरीदना चाहेगा? बहरहाल आप इसकी 355 प्रतियां खरीदकर अंग्रेजी भाषा के नवोदित प्रशिक्षुओं को बांट सकते हैं और इसके बाद भी आपके पास खाने के लिये समोसा खरीदने भर के पैसे बचेंगे जिसे खाते हुए आप अपने इस अच्छे काम के बारे में विचार कर सकते हैं.

आपके बजट से बाहर की वस्तुएं:

आईफोन एसई

39900 की कीमत वाला आईफोन एसई बाजार में आया सबसे नवीतनम आईफोन है जो आपके खर्च करने की सीमा से सिर्फ 7700 रुपये अधिक की कीमत का है. बहरहाल आप या तो किसी दोस्त से या फिर किसी मित्रवर आंटी से पैसा उधार मांग सकते हैं. या फिर आप एक अच्छी सी नौकरी तलाशकर पहले महीने की तनख्वाह से कुछ पैसे भी इसके लिये खर्च कर सकते हैं. अरे रुकिये, अगर आप प्रियंका गांधी हैं तो आपको एक नौकरी भी नहीं मिलेगी. यहां ध्यान रखिए कि हम किसकी बात कर रहे हैं. या फिर शायद आपको अपनी किडनी बेचनी पड़े.

इस्तांबुल, तुर्की में छुट्टियां व्यतीत करना

भारत में फैली गर्मी से कुछ समय के लिये छुटकारा चाहते हैं? बहरहाल अगर आप इस्तांबुल, तुर्की जाने की सोच रहे हैं तो बेहद दुख की बात है कि आप दोबारा दुर्भाग्यशाली हैं. दो मई से नौ मई (सोमवार से सोमवार) तक का लौट-फेर वाला सबसे सस्ता टिकट भी 32,338 रुपये का है. इस बार आपके पास सिर्फ 1038 रुपये कम हैं. आप इन 1038 रुपये को कैसे कमा सकते हैं? दोस्तों और परिवार के लिये खाना पकाकर? बिग बाॅस के घर में प्रवेश कर? रेडियो पर एक प्रतियोगिता जीतकर? भारत में विकल्पों की कोई कमी नहीं है. अब सामने वाला इनमें सफल होता है या नहीं यह अलग बात है.

ल्यूक स्काईवाकर ब्लू अल्टीमेट एफएक्स लाइट-अप लाइटसेबर डिज्नी स्टार वार्स

नीली चमकने वाली इस तलवार की कीमत भी जान लीजिए. अमेजन इंडिया पर इसकी कीमत बेहद अधिक, हास्यास्पद और दिमाग चकराने वाली 46,687 कीमत में उपलब्ध है. जल्दी करें क्योंकि अगर आपने देर कर दी तो हो सकता है कि माल खत्म हो जाए. वर्तमान में स्टाॅक में सिर्फ 2 ही बचे हैं. यह आपके बजट से सिर्फ 15387 रुपये अधिक. किसी को भी इस स्थिति में क्या करना चाहिये? मैं पूछना चाहता हूं कि अगर आप स्टार वार्स के प्रशंसक हैं या फिर आपके बच्चे इन फिल्मों के पीछे पागल हैं तो अपके लिये इसे खरीदना बेहद जरूरी है.

अब हकीकत में आते हैं. प्रियंका वाड्रा जमीन के उस हिस्से पर नाममात्र के किराए पर रह रही हैं जो एशिया की सबसे महंगी रियल एस्टेट है. उनका तर्क है कि वे किराया नहीं चुका सकते. यह सब तब है जब उनके पति रॉबर्ट वाड्रा के नाम बड़ी मात्रा में दिल्ली की पॉश कॉलोनियों से लेकर गुड़गांव तक माफ कीजिएगा गुरुग्राम तक जमीनें और भवन हैं.

हिंदुस्तानी रवायत में कुछ फर्ज पति का भी बनता है. घर का सारा खर्च पत्नी कब तक चलाएगी.

First published: 18 April 2016, 9:06 IST
 
साहिल भल्ला @IMSahilBhalla

Sahil is a correspondent at Catch. A gadget freak, he loves offering free tech support to family and friends. He studied at Sarah Lawrence College, New York and worked previously for Scroll. He selectively boycotts fast food chains, worries about Arsenal, and travels whenever and wherever he can. Sahil is an unapologetic foodie and a film aficionado.

पिछली कहानी
अगली कहानी