Home » इंडिया » What to expect at the National Summit on Empowering Women
 

महिला सशक्तीकरण के राष्ट्रीय सम्मेलन से उम्मीदें

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 June 2016, 15:51 IST

देश की जनसंख्या में युवाओं की तकरीबन आधी तादाद होने के बावजूद भी कार्यस्थल पर महिलाओं की संख्या उतनी ज्यादा नहीं है. 

अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक 2004 से 2011 के बीच जहां अर्थव्यवस्था औसतन 7 फीसदी की दर से बढ़ी, महिलाओं की भागीदारी 35 फीसदी से 25 फीसदी पर पहुंच गई.

और जैसा कि हम जानते हैं कि रोजगार की कमी उन तमाम कारणों में से एक है जो भारत में महिलाओं के बीच काफी तेजी से फैल चुकी है.

ऐसे माहौल में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि हम चर्चा करें. महिलाओं पर हो रहे भेदभाव पर बात करें, शिक्षा में उनकी मौजूदगी पर चर्चा करें, नीति निर्माण और उनके सामने आने वाली चुनौतियों पर वार्ता करें, ताकि जिन्होंने इस सबके बीच खुद को साबित किया है वे भी सामने आ सकें.

महिला सशक्तीकरण के राष्ट्रीय सम्मेलन का भी यही मुख्य मुद्दा है. 18 जून को नई दिल्ली के शंग्री ला इरोज होटल में आयोजित होने वाले इस एकदिवसीय आयोजन में दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल, केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद, बायोकॉन लिमिटेड की सीएमडी किरण मजूमदार शॉ, आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर जैसे वक्ता मौजूद रहेंगे.

सम्मेलन का संक्षिप्त विवरण, "महिला सशक्तीकरण एक ज्वलंत मुद्दा है" लिखा गया है. इसमें लिखा है, "आज शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल और कॉरपोरेट जैसे जीवन के समस्त क्षेत्रों में महिलाएं बेहतरीन प्रदर्शन कर रही हैं. वहीं दूसरी तरफ हम महिलाओं से बलात्कार, उन्हें दहेज के लिए जिंदा जलाने और घर, कार्यालय या सार्वजनिक स्थलों पर उनके साथ भेदभाव होने की भी खबरें सुनते हैं."

सम्मेलन में "नीति निर्माताओं, इंडस्ट्री लीडर्स, शिक्षा जगत द्वारा महिलाओं के सामने आने वाले मुद्दों पर व्यवहारिक सलाह मशविरा दिया" जाने का वादा किया गया है.

इस सम्मेलन के दौरान ही लक्ष्य, विचार, नेतृत्व, समाज में योगदान और व्यावसायिक प्रतिबद्धता की पहचान करते हुए महिलाओं को स्त्री सम्मान अवॉर्ड भी दिए जाएंगे. यह अवॉर्ड केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री चौ. बीरेंदर सिंह, अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्लाह और प्रधानमंत्री कार्यालय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह द्वारा सौंपे जाएंगे.

(प्रायोजित)

First published: 16 June 2016, 15:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी