Home » इंडिया » What will happen if you don't subscribe for Reliance Jio Prime Membership
 

जानिए क्या होगा अगर नहीं लिया रिलायंस का Jio Prime सब्सक्रिप्शन

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 March 2017, 18:03 IST

रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम सेवा Jio इंफोकॉम ने आज यानी 1 मार्च 2017 से अपनी Jio Prime सेवाओं के लिए सब्सक्रिप्शन की शुरुआत कर दी है. Jio Prime मेंबरशिप लेने के बारे में सारी जानकारी पहले ही दी जा चुकी है. लेकिन फिर भी तमाम यूजर्स के मन में सवाल हैं कि अगर उन्होंने Jio Prime सदस्यता नहीं ली, तो क्या होगा.

कैच ने भी यूजर्स के ऐसे ही सवालों को ढूंढा और उनसे जुड़ी जानकारी जुटाई. इनमें यूजर्स का सबसे बड़ा सवाल यह सामने आया कि अगर उन्होंने 99 रुपये देकर Jio Prime मेंबरशिप नहीं सब्सक्राइब की तो फिर उनके कनेक्शन का क्या होगा, यह कैसे चलेगा?

चलिए सबसे पहले आपको इसी सवाल का जवाब देते हैं. जान लीजिए कि 3 दिसंबर 2016 के बाद से Jio Welcome Offer बंद कर दिया गया था और सभी Jio यूजर्स को Happy New Year Offer में एनरोल कर दिया गया था.

Jio Happy New Year Offer की वैधता 31 मार्च 2017 तक है और सीधे शब्दों में इसके बाद जियो यूजर्स मुफ्त सेवाओं का इस्तेमाल जारी नहीं रख सकेंगे. यानी मौजूदा Jio Happy New Year Offer के अंतर्गत मिलने वाले मुफ्त अनलिमिटेड डाटा (1GB FUP Daily), कॉलिंग, रोमिंग, एसएमएस, जियो ऐप्स आदि की सुविधा नहीं मिलेगी और लोग अपने जियो सिम से किसी भी प्रकार की सेवा नहीं ले पाएंगे.

 

लेकिन पिछले माह रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी ने Jio Prime Membership की घोषणा कर दी. इसके अंतर्गत जियो के मौजूदा और नए जुड़ने वाले यूजर्स को केवल 99 रुपये देकर 31 मार्च 2018 तक के लिए Jio Prime Membership सब्सक्राइब करवानी होगी.

इसके बाद Jio Prime यूजर्स को हर माह 149 रुपये से शुरू होने वाले तमाम प्लानों में से कोई चुनकर इसे रिचार्ज कराना होगा और मौजूदा Jio Happy New Year Offer की सभी सेवाओं का वो इस्तेमाल कर सकेंगे.

लेकिन अगर आपने Jio Prime मेंबरशिप नहीं ली तो इसका मतलब है कि 31 मार्च 2017 को आपका Happy New Year Offer समाप्त हो जाएगा और 1 अप्रैल 2017 से आपका जियो सिम केवल दिखावे के लिए रह जाएगा.

आप कॉल रिसीव तो कर सकेंगे लेकिन मिला नहीं पाएंगे और न ही डाटा-एसएमएस-ऐप्स का इस्तेमाल कर पाएंगे. एक निर्धारित वक्त (90) दिनों के बाद आपका कनेक्शन बंद भी किया जा सकता है.

अगर आप Jio Prime मेंबरशिप नहीं लेते हैं और बगैर इसके जियो की सेवाओं को चालू रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको जियो के सितंबर में जारी किए गए प्रीपेड या पोस्टपेड टैरिफ प्लान में से कोई एक चुनना होगा.

28 दिनों के लिए प्रीपेड प्लान 149 रुपये से शुरू होता है जिसमें यूजर को अनलिमिटेड फ्री वॉयस कॉलिंग-रोमिंग के अलावा 1GB 4G डाटा बिना किसी डेली लिमिट के मिलेगा. 

जियो के रेगुलर प्लान के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें.

First published: 1 March 2017, 17:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी