Home » इंडिया » whatsapp bans rajya sabha mp CM ramesh
 

WhatsApp ने सांसद का अकाउंट किया बैन, इन कारणों से कहीं आपके साथ भी ना हो जाए कुछ ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2019, 13:11 IST

आंध्र प्रदेश के तेलुगु देशम पार्टी के राज्यसभा सांसद सीएम रमेश का अकाउंट WhatsApp ने बैन कर दिया है. इस बात की जानकारी सीएम रमेश ने खुद दी. उन्होंने कहा कि वे अपने WhatsApp अकाउंट से मैसेज नहीं भेज पा रहे हैं. सोचने वाली बात ये है कि जब WhatsApp किसी सांसद का अकाउंट बैंन करता सकता है, तो फिर किसी आम जनता का भी आसानी से कर क्यों नही सकता. चलिए पहले जानते हैं कि आखिर WhatsApp ने सीएम रमेश का अकाउंट बैंन क्यों किया-

बताया जा रहा है कि सीएम रमेश ने WhatsApp से जब अकाउंट बंद होने की शिकायत की, तो उन्हें पता चला कि उनके अकाउंट के खिलाफ कई लोगों ने शिकायतें दर्ज की हैं इसलिए उनका WhatsApp अकाउंट बंद कर दिया गया है. फिलहाल इस बारे में जानकारी नहीं मिली है कि शिकायतें किन लोगों ने दर्ज की हैं.

CAG रिपोर्ट में खुलासा : रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के पास 95 % रियल इस्टेट कंपनियों के PAN की जानकारी नहीं

WhatsApp कब और क्यों करता है अकाउंट ब्लॉक

यदि किसी के अकाउंट के खिलाफ कई शिकायतें दर्ज की जाती हैं, तो उस व्यक्ति का अकाउंट बंद कर दिया जाता है. वहीं, यदि आपने WhatsApp के नियमों का पालन नहीं किया या फिर कोई हिंसात्मक फोटो और वीडियो शेयर किया तो भी आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है. इसके अलवा यदि आप किसी धर्म पर निशाना साधते हुए मैसेज भेजते हैं तब भी आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है.

भारत में जल्द ही बैन हो सकता है TIK TOK, यहां की सरकार ने उठाया ये कदम

WhatsAp कंपनी के पास इस बात का अधिकार है कि अगर कोई व्यक्ति हिंसा को बढ़ावा दे रह है और किसी खास व्यक्ति के प्रति समाज में नफरत पैदा कर रहा है, तो वह उस व्यक्ति का अकाउंट बंद कर सकता है. यदि आप भी ऐसे व्यक्तियों में शामिल हैं, तो आपका अकाउंट बैन हो सकता है. WhatsApp ने हाल ही में बताया कि वो हर महीने ऐसे मामलों की शिकायतों पर करीब 20 लाख अकाउंट बंद कर रही है.

 

 

First published: 13 February 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी