Home » इंडिया » WhatsApp new feature against Fake news and rumours
 

फेक न्यूज़ के खिलाफ WhatsApp हुआ सख्त, अखबारों में विज्ञापन देकर की अपील

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2018, 10:34 IST

बीते दिनों सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल इतनी तेजी से बढ़ा है कि ये अब जानलेवा साबित हो गया है. सोशल मीडिया और मैसेजिंग ऍप्स का इस्तेमाल अफवाह फैलाने में किया जाने लगा था. कुछ दिनों पहले बच्चा चोरी की अफवाह पर भीड़ ने एक व्यक्ति को पीट पीट कर मार डाला.

बच्चा चोरी की ये अफवाह Whatsapp के जरिये फैलाई गई थी. इस तरह के संवेदनशील मामलों को देखते हुए व्हाट्सएप्प ने एक अहम् कदम उठाया है. इन अफवाहों की वजह से फ़ैल रही हिंसा के मद्देनजरWhatsapp ने फेक न्यूज के खिलाफ मुहिम शुरू की है.

इसके लिए बाकायदा अखबारों में विज्ञापन देकर लोगों से अपील की गई. विज्ञापन में अपील की गई कि बिना सोचे-समझे किसी मैसेज को आगे न बढ़ाया जाये. गौरतलब है कि बच्चा चोरी की अफवाह से हुई हिंसा और मौत के बाद सरकार नेWhatsapp पर सख्ती दिखाई थी. इसके बाद Whatsapp की तरफ से कहा गया कि जल्द ऐसे मैसेज पर लगाम लगाने के लिए कदम उठाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Samsung के इस स्मार्टफोन पर मिल रहा है हजारों रुपये का डिस्काउंट

अब Whatsapp के नए फीचर से पता चल सकेगा की कौन सा मैसेज फार्वर्डेड है. हालांकि Whatsapp के इस नए फीचर के बारे में पूरी तरह से कोई जानकारी तो नहीं मिली है लेकिन खबरों के अनुसार इस हफ्ते से वो एक नया फीचर ला रहा है जिससे आपको पता चलेगा कि कौन सा मैसेज फॉरवर्ड किया गया है.

मैसेजिंग ऐप ने लोगों से विज्ञापन के जरिये भी की कि इस तरह के किसी भी मैसेज को आगे फॉरवर्ड करने से पहले सोच समझ लें. इसके लिए अख़बारों में विज्ञापन निकाला गया. इस विज्ञापन में कहा गया है कि हम एक साथ मिलकर ग़लत जानकारी की समस्या को दूर कर सकते हैं. ऐसी जानकारी के तथ्यों पर सवाल उठाएं जो आपको परेशान करती है.

ये भी पढ़ें-  WhatsApp पर अब फेक न्यूज फैलाना होगा नामुमकिन, कंपनी ने लॉन्च किया ये फीचर

मैसेज में भेजे गए फोटो को ध्यान से देखें, फोटो से छेड़छाड़ की जा सकती है. मैसेज में भेजे गए लिंक की जांच करें. झूठी खबरें कई बार फरवर्ड होती हैं, बार-बार भेजे गए मैसेज से बचें.इन सारे पॉइंट्स के साथ Whatsapp व्हाट्सएप्प ने अखबार में विज्ञापन निकाला. गौरतलब है कि सरकार की चेतावनी के बाद Whatsapp जो नया फीचर ला रहा है उससे पता चल जाएगा कि कौन सा मैसेज फॉर्वर्ड किया गया है.

First published: 10 July 2018, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी