Home » इंडिया » WhatsApp privacy policy: Will share phone numbers with Facebook
 

जरा बचके, फेसबुक से शेयर करेगा व्हाट्सएप आपका मोबाइल नंबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2016, 12:56 IST

दुनिया की सबसे बड़ी मैसेजिंग सेवा देने वाली व्हाट्सएप ने चार साल में पहली बार अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया है. व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने बताया कि अब कंपनी अपने यूजर्स का नंबर अपनी ओनर (मालिक) कंपनी फेसबुक को उपलब्ध कराएगी. आपको बता दें कि दो साल पहले फेसबुक ने व्हाट्सअप का अधिग्रहण 19 अरब डॉलर में किया था.

व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कदम से जहां फेसबुक को अपने मंच पर और लक्षित विज्ञापन देने में मदद मिलेगी वहीं व्हाट्सएप ‘विज्ञापन रहित’ बना रहेगा.

निजता नीति में पहली बार बदलाव

उन्होंने कहा कि फेसबुक ने 2014 में व्हाट्सएप का अधिग्रहण कर लिया था. उसके बाद से उसने अपनी निजता नीति में पहली बार बदलाव किया है.

निजता अधिकार की वकालत करने वाले कार्यकर्ताओं ने इस बात पर चिंता जताई है कि फेसबुक डेटा के लिए व्हाट्सएप उपयोक्ताओं के एकाउंट में तांक-झांक करेगी.

व्हाट्सएप के एक अरब यूजर

हालांकि दोनों कंपनियों का कहना है कि व्हाट्सएप एक अलग यानी स्वतंत्र कंपनी के रूप में परिचालन करेगी और उसके उपयोक्ताओं के डेटा, उनकी सहमति के बिना आपस में साझा नहीं किए जाएंगे.

व्हाट्सएप के दुनिया भर में एक अरब से अधिक उपयोक्ता हैं, जिनमें से एक बड़ा हिस्सा भारत से आता है. प्रवक्ता ने कहा कि व्हाट्सएप अपने उपयोक्ताओं के मोबाइल नंबर और डिवाइस यानी मोबाइल आदि की जानकारी फेसबुक के साथ साझा करेगा.

First published: 26 August 2016, 12:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी