Home » इंडिया » WhatsApp Revealed: Indian Journalists And Activists Were Targeted By Israeli Spyware
 

WhatsApp का खुलासा- इजरायली स्पायवेयर के निशाने पर थे भारतीय पत्रकार और एक्टिविस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 October 2019, 9:22 IST

फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने एक बड़ा खुलासा किया है. व्हाट्सएप का कहना है कि इजरायली स्पायवेयर पेगासस भारत में पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को निशाना बनाने जा रहा था. यह खुलासा सैन फ्रांसिस्को में एक अमेरिकी संघीय अदालत में मंगलवार को दायर एक मुकदमे के बाद हुआ, जिसमें व्हाट्सएप ने आरोप लगाया कि इजरायली एनएसओ समूह ने पेगासस ने कुछ 1,400 व्हाट्सएप यूजर्स को लक्षित किया है.

हालांकि भारत में यह जिन लोगों की निगरानी करना चाहता था व्हाट्सएप उन लोगों की पहचान और सटीक संख्या का खुलासा करने से इनकार कर दिया. एक रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा "भारतीय पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ता निगरानी का लक्ष्य थे, मैं उनकी पहचान और सटीक संख्या का खुलासा नहीं कर सकता, लेकिन मैं कह सकता हूं कि यह एक महत्वहीन संख्या नहीं है."

यह पता चला है कि भारत में कम से कम दो दर्जन शिक्षाविदों, वकीलों, दलित कार्यकर्ताओं और पत्रकारों से व्हाट्सएप द्वारा संपर्क किया गया और सचेत किया गया कि मई 2019 तक दो सप्ताह की अवधि के लिए उनके फोन अत्याधुनिक निगरानी में थे. एनएसओ ग्रुप और क्यू साइबर टेक्नोलॉजीज के खिलाफ मुकदमे में व्हाट्सएप ने आरोप लगाया कि कंपनियों ने यूएस और कैलिफ़ोर्निया कानूनों के साथ-साथ व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन किया है जो इस प्रकार के दुरुपयोग को रोकते हैं.

एनएसओ समूह ने एक बयान में कहा "इन आरोपों पर सख्ती से उनका मुकाबला करेंगे. हमारी तकनीक को मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और पत्रकारों के खिलाफ उपयोग के लिए डिज़ाइन या लाइसेंस प्राप्त नहीं किया गया है. इस तकनीक के बारे में संदेह पहली बार मई में उठाए जाने के बाद NSO समूह ने कहा कि उसने 19 सितंबर को एक मानवाधिकार नीति’ लागू की. एनएसओ समूह का दावा है कि पेगासस केवल सरकारी एजेंसियों को बेचा गया है. हम अपने उत्पाद को केवल लाइसेंस प्राप्त और वैध सरकारी एजेंसियों को देते हैं."

EU सांसदों की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- नहीं चाहते कश्मीर दूसरा अफगानिस्तान बने

 

First published: 31 October 2019, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी