Home » इंडिया » When a massive explosion occurred in a star, NASA released VIDEO
 

Video: एक तारे की मौत के बाद आसमान में हुआ जबरदस्त विस्फोट, NASA का वीडियो देख हो जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2020, 9:56 IST

Exploding Star Video: अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा(NASA) ने आसमान में तारे की मौत का एक वीडियो जारी किया है. इस वीडियो को देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे. नासा ने इस तारे में हुए भीषण विस्फोट का यह अद्भुत वीडियो रिकॉर्डकर ट्विटर पर शेयर किया है. यह विस्फोट धरती से लगभग 7 करोड़ प्रकाश वर्ष की दूरी पर हुआ है.

नासा के अनुसार, तारे में यह विस्फोट SN 2018gv सुपरनोवा में हुआ. नासा ने बताया कि इससे पहले तारे की मौत का ऐसा वीडियो कभी नहीं देखा गया है. बता दें कि सुपरनोवा किसी तारे की मौत होता है. इस दौरान तारे में भयंकर विस्फोट होता है. नासा ने बताया कि ये सुपरनोवा NGC 2525 गैलेक्सी में नज़र आया है.

नासा ने बताया कि इस तरह के विस्फोट के बाद ही पृथ्वी का जन्म हुआ है. NASA के अनुसार, सुपरनोवा SN 2018gv की खोज साल 2018 में जापान के एक खगोल विज्ञानी कोइची इतागाकी ने की थी. उन्होंने अपने खोज के बारे में नासा को जानकारी दी थी. इसके बाद इस नासा ने हब्बल टेलिस्कोप की मदद से इस सुपरनोवा पर अपनी नजर रखनी शुरू की.

नासा ने इस सुपरनोवा पर एक साल नजर रखने का स्लोमोशन वीडियो भी जारी किया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि तारे में बदलाव हो रहा है और इसके बाद इसमें एक जबरदस्त विस्फोट नजर आ रहा है. नासा ने बताया कि विस्फोट में सूरज से 5 अरब गुना ज्यादा चमक देखी गई. ये विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि आकाशगंगाओं को कई प्रकाश वर्ष तक फैला सकता है.

नासा ने बताया कि इससे निकलने वाला प्रकाश इतना शार्प होता है कि पृथ्वी से आधे ब्राह्मांड को देखा जा सकता है. नासा ने बताया कि अंतरिक्ष में किसी तारे के टूटने से जो ऊर्जा निकलती है उसे सुपरनोवा कहा जाता है. इसका उपयोग आकाशगंगाओं की दूरी मापने के लिए एक मानक के रूप में होता है. यह किसी तारे का अंतिम समय यानि मौत होता है.

Corona Virus Update: दुनियाभर में अब तक 10 लाख 41 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, 3.53 करोड़ लोग कोविड पॉजिटिव

पश्चिम बंगाल: उत्तर 24 परगना में BJP नेता की गोली मारकर हत्या, TMC पर लगा आरोप

First published: 5 October 2020, 9:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी