Home » इंडिया » When Virat Kohli was bow down in front of Dhoni, wrote on Twitter- the special night
 

जब धोनी के सामने नतमस्तक हो गए थे विराट कोहली, ट्विटर पर लिखा- वो खास रात, मैं कभी नहीं भूल सकता

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2019, 13:14 IST

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक फोटो अपलोड किया है. इस फोटो में वह क्रिकेट पिच पर पूर्व कप्तान एमएस धोनी के सामने नतमस्तक नजर आ रहे हैं. इस फोटो के साथ विराट कोहली ने कैप्शन लिखा, "वो मुकाबला मैं कभी नहीं भूल सकता. वो खास रात थी. इस शख्स ने मुझे फिटनेस टेस्ट की तरह दौड़ाया था."

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस ट्ववीट के साथ महेंद्र सिंह धोनी @msdhoni को टैग भी किया. फोटो में दिख रहा है कि कोहली और धोनी दोनों क्रीज पर हैं. इसमें विराट जीत का जश्न मनाते दिख रहे हैं और ऐसा लग रहा है कि वह घुटनों पर बैठकर जैसे किसी भगवान को नमन करते हैं वैसे ही बल्ले से धोनी को सैल्यूट कर रहे हैं.

जो तस्वीर भारतीय कप्तान ने अपलोड की है, वह साल 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप की है. मैच था भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया. 27 मार्च 2016 को मोहाली में यह मैच खेला गया था और इस मुकाबले में विराट कोहली ने नाबाद 82 रन बनाए थे. इस मैच को 6 विकेट से जीतकर भारतीय टीम वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंची थी.

इस मैच में धोनी ने आखिरी ओवर में जेम्स फॉकनर की गेंद पर चौका जड़कर जीत दिलाई थी. धोनी और कोहली ने 5वें विकेट के लिए 67 रनों की नाबाद साझेदारी की थी. कोहली को उनके शानदार 82 रन के लिए 'मैन ऑफ द मैच' पुरस्कार से नवाजा गया था. हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल में भारत 7 विकेट से हार गया था और वेस्टइंडीज ने फाइनल में इंग्लैंड को हरा 2016 का वर्ल्ड कप खिताब जीता था.

सभी जानते हैं कि कोहली हमेशा से महेंद्र सिंह धोनी को अपना मार्गदर्शक मानते हैं. उन्होंने कई बार स्वीकारा है कि धोनी के मार्गदर्शन से उन्हें ऊंचाइयां मिली हैं. कोहली आज भी धोनी को ही अपना कप्तान मानते हैं. अगर धोनी मैच खेल रहे होते हैं तो कोहली ज्यादातर निर्णय उनके सलाह से ही लेते हैं.

धोनी ने भी साल 2017 में सीमित ओवरों के प्रारूप से कप्तानी छोड़ने का फैसला लेकर विराट कोहली को अपना उत्तराधिकारी बनाने का रास्ता साफ किया था. अगर टीम इंडिया में फिटनेस की बात करें तो विराट कोहली ने टीम में आते ही फिटनेस की अवधारणा को बदल दिया है. 

 

कोहली दुनिया के कुछ सबसे बेहतरीन फिट खिलाड़ियों में से एक हैं. वह न सिर्फ खुद को, बल्कि पूरी टीम को चुस्त देखना चाहते हैं. वह कह भी चुके हैं कि दुनिया का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बनने की होड़ में शामिल होने के लिए टॉप क्लास एथलीट भी बनना पड़ेगा. 

वहीं धोनी का भी कोई जवाब नहीं है. पिच पर रनिंग हो या विकेट के पीछे कीपिंग दुनिया में उनका कोई सानी नहीं हैं. यो-यो टेस्ट ने टीम इंडिया में फिटनेस की नई परिभाषा गढ़ी है. माना जा रहा है कि यो-यो टेस्ट क्लियर करने के लिए मौजूदा न्यूनतम मानदंड को भी बढ़ाया गया है. टीम के हेड कोच रवि शास्त्री भी टीम के लिए यो-यो टेस्ट के न्यूनतम मानदंड को बढ़ाकर 17 करने के इच्छुक हैं, अभी यह 16.1 है.

विराट कोहली ने अनुष्का के साथ शेयर की ऐसी तस्वीर, लोग बोले- बिकनी में..

वेस्टइंडीज के खिलाफ खराब प्रदर्शन करने वाले ऋषभ पंत ने दिया बड़ा बयान, बोले- लगातार अपने खेल को..

First published: 12 September 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी