Home » इंडिया » Where and how to watch Chandrayaan 2’s Moon landing live tonight
 

आप भी देख सकते हैं चंद्रयान 2 की मून लैंडिंग, इन माध्यमों से होगी लाइव स्ट्रीमिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2019, 13:09 IST

चंद्रयान-2 लैंडर विक्रम 7 सितंबर 2019 को 1:30 से 2:30 बजे के बीच चंद्रमा के साउथ पोल के नजदीक लैंडिंग करेगा. इस ऐतिहासिक क्षण का इंतज़ार पूरी दुनिया को है. नेशनल जियोग्राफिक इस इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग करेगा, जिसे नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के अंतरिक्ष यात्री जेरी लिन होस्ट करेंगे.

इसरो बेंगलुरु में सैटेलाइट कंट्रोल सेंटर (एससीसी) से इस घटना को लाइव स्ट्रीम करेगा. फेस इसरो की आधिकारिक साइट के साथ-साथ YouTube पर उनके चैनल के माध्यम से भी यह उपलब्ध होगा.

Hostar भी अपने मंच के माध्यम से घटना को लाइव स्ट्रीम करेगा. भारत आज रात चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरने वाला दुनिया का पहला देश बनने जा रहा है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष के. सिवन के अनुसार यह 15 सबसे भयानक क्षण होंगे.

 

चंद्रयान 2 का लैंडर विक्रम 2 सितंबर 2019 को ऑर्बिटर से अलग और वर्तमान में अपनी सॉफ्ट-लैंडिंग शुरू करने के लिए खुद को सही स्थिति में लाने की प्रक्रिया में है. यह भारत के लिए मील का पत्थर होगा. यदि भारत इसमें सफल हुआ तो भारत ऐसा करने वाला चौथा देश होगा.

अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि चांद की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग' सुनिश्चित करने के लिए मशीन में तीन कैमरे-लैंडर पोजीशन डिटेक्शन कैमरा, लैंडर होरिजोंटल विलोसिटी कैमरा और लैंडर हजार्डस डिटेक्शन एंड अवोयडेंस कैमरा लगे हैं. इसके साथ दो के. ए बैंड-अल्टीमीटर-1 और अल्टीमीटर-2 हैं. लैंडर के चांद की सतह को छूने के साथ ही इसरो चेस्ट, रंभा और इल्सा नाम के तीन उपकरणों की तैनाती करेगा.

देश के लिए गौरव का दिन, आज रात चंद्रमा पर उतरेगा चंद्रयान-2, ISRO में मौजूद रहेंगे PM मोदी

 

First published: 6 September 2019, 13:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी