Home » इंडिया » Who is BJP JP Nadda, who will take charge of BJP after Amit Shah
 

कौन हैं BJP के नए प्रेजिडेंट JP नड्डा, शाह के बाद जिनपर रहेगा दारोमदार

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2020, 15:52 IST

Who is JP Nadda: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को आम राय से पार्टी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. सोमवार को उनके नाम की घोषणा की गई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नड्डा को आम सहमति से बीजेपी अध्यक्ष चुना गया. 59 वर्षीय भाजपा नेता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेहद करीबी माने जाते हैं. पीएम मोदी के पहले कार्यकाल के दौरान मंत्रियों की परिषद का हिस्सा होने के बाद उन्हें शीर्ष पद के लिए चुना गया था.

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में JP नड्डा स्वास्थ्य मंत्री थे और मई 2019 में बीजेपी के दोबारा सत्ता में आने के बाद उन्हें पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था. नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष बनाने का निर्णय अमित शाह को गृह मंत्री बनाए जाने के बाद लिया गया.


जेपी नड्डा ने बीजेपी से पहले संगठन के साथ कई स्तरों पर काम किया है, जिसमें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) का सदस्य भी शामिल है. हालांकि नड्डा औपचारिक रूप से 1993 में सार्वजनिक जीवन में आए जब वे पहली बार गृह राज्य हिमाचल प्रदेश में विधायक बने. 1975 में नड्डा को आपातकाल लगाने के विरोध में 45 दिनों के लिए हिरासत में लिया गया था. 

कौन हैं जेपी नड्डा

जेपी नड्डा का जन्म 2 दिसंबर 1960 को नारायण लाल नड्डा और श्रीमती कृष्णा नड्डा के घर हुआ था. उन्होंने पटना के सेंट जेवियर्स स्कूल से पढ़ाई की और फिर पटना विश्वविद्यालय से कला में स्नातक की उपाधि प्राप्त की. बाद में वह एलएलबी करने के लिए पटना से हिमाचल प्रदेश शिफ्ट हो गए.

नड्डा तीन बार 1993, 1998 और 2007 में तीन बार हिमाचल प्रदेश विधानसभा सदस्य रहे हैं. एक विधायक के रूप में नड्डा हिमाचल प्रदेश में भाजपा सरकार का हिस्सा भी बने उन्होंने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और संसदीय मामलों के विभाग भी संभाले.

राष्ट्रीय राजनीति में उनको पहली बड़ी जिम्मेदारी मई 2010 में मिली जब भाजपा के तत्कालीन अध्यक्ष नितिन गडकरी ने उन्हें अपने नेतृत्व में पार्टी का महासचिव बनाया. तब से नड्डा ने राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और राज्य विधानसभा में वापस नहीं गए.

भाजपा की राष्ट्रीय राजनीति योजना का हिस्सा बनने के तुरंत बाद अप्रैल, 2012 में नड्डा राज्यसभा के सदस्य बने और 2019 के आम चुनावों के दौरान उत्तर प्रदेश को संभाल. उन्होंने 2014 से 2019 तक मोदी सरकार में उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्य किया. नड्डा की शादी मल्लिका नड्डा से हुई. दंपति के दो बेटे हैं. दिलचस्प बात यह है कि नड्डा की सास जयश्री बनर्जी पूर्व लोकसभा सदस्य हैं.

पीएम मोदी आज करेंगे 'परीक्षा पर चर्चा', बोर्ड परीक्षाओं में पास होने के देंगे टिप्स

First published: 20 January 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी