Home » इंडिया » Who is VHP's new International President Kokje, who gave togadi the shock
 

कौन हैं VHP के नए अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष कोकजे, जिनकी जीत ने तोगडिया को बागी बना दिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 April 2018, 18:19 IST

हिमाचल के पूर्व गवर्नर रहे विष्णु सदाशिव कोकजे को बीएचपी का नया अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है. विश्व हिंदू परिषद ने 52 सालों में पहली बार अपने अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष के पद के लिए चुनाव करवाया था. इस पद के लिए दो उम्मीदवार मैदान में थे और परिषद के सदस्यों में किसी एक के नाम पर सहमति नहीं बन सकी, जिसके बाद चुनाव कराने का फैसला किया गया था.

तोगड़िया ने राघव रेड्डी (61) का समर्थन किया था जो अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर अपनी लगातार तीसरी पारी के लिए चुनाव में खड़े थे. इनके मुकाबले में हिमाचल प्रदेश के पूर्व गवर्नर और एमपी हाईकोर्ट के पूर्व जज विष्णु सदाशिव कोकजे मैदान में खड़े थे. वीएचपी में तोगड़िया के उम्मीदवार की हार के बाद उन्होंने बागी तेवर दिखाए हैं. 

कौन हैं विष्णु कोकजे 

विहिप के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे RSS से जुड़ी संस्था भारत विकास परिषद के भी अध्यक्ष रह चुके हैं. कोकजे 2003 से 2008 तक हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रहे. वाजपेयी सरकार ने उन्हें राज्यपाल बनाया गया था. वर्तमान में वह वह विहिप के निवर्तमान अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं.

6 सितंबर 1939 को मध्य प्रदेश में जन्मे कोकजे ने इंदौर से LLB किया और 1964 में उन्होंने लॉ की प्रैक्टिस शुरू की. जुलाई 1990 में कोकजे को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया. साल 2001 में वह राजस्थान हाई कोर्ट के भी जज रहे. इसके बाद 2003 से 2008 तक हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में कार्य करते रहे.

कोकजे के चुने जाने के बाद तोगड़िया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि 32 साल में मेरी पारी समाप्त करने के लिए कर्याकर्ताओं का  शुक्रिया. अब वह 17 अप्रैल से वह अहमदाबाद में अनिश्चितकालीन अनशन करेंगे. 75 साल में आरएसएस में रिटायरमेंट होते हैं तो फिर वीएचपी का अध्यक्ष 79 साल का क्यों ? तोगड़िया ने वीएचपी की वोटर लिस्ट पर भी सवाल उठाये.  

गौरतलब है कि वीएचपी में अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष को परिषद के सदस्य मतदान की प्रक्रिया से चुनते हैं जबकि अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष का चयन निर्वाचित अध्यक्ष करता है. रेड्डी ने दोनों बार तोगड़िया को चुना था. पिछले साल दिसंबर में भुवनेश्वर में हुई बैठक में जब आरएसएस के एक धड़े ने कोकजे का नाम सुझाया तो तोगड़िया ने इसका कड़ा विरोध किया था.

ये भी पढ़ें : अनशन के साथ से तोगड़िया की नई लड़ाई शुरू, पूछा- VHP में अध्यक्ष 79 साल के कैसे ?

First published: 14 April 2018, 17:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी