Home » इंडिया » Who Will next Cabinet Secretary, Hasmukh Adhia, or Rita A Teaotia.
 

अगले कैबिनेट सचिव की रेस में हैं ये अफसर, किसे चुनेंगे PM मोदी ?

सुनील रावत | Updated on: 29 April 2018, 13:28 IST

12 जून 2018 को कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा का कार्यकाल ख़त्म हो जायेगा. सिन्हा को 2015 में साल के लिए नियुक्त किया गया था और 2017 में उन्हें वर्ष का सेवा विस्तार दिया गया.  यदि 12 जून को सिन्हा को विस्तार नहीं दिया जाता है तो अगला कैबिनेट सचिव कौन हो सकता है, इसका अनुमान सत्ता के गलियारों में लगाया जाने लगा है.

 माना जा रहा है कि अगला कैबिनेट सचिव 1980 या 1981 बैच का कोई आईएएस अफसर हो सकता है. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार जिन अफसरों के नाम संभावित सूचि में है उनमे वित्त सचिव और पीएम के भरोसेमंद नौकरशाह हंसमुख अधिया, पेट्रोलियम सचिव कापिल देव त्रिपाठी, उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार और वाणिज्य सचिव और एकमात्र महिला दावेदार रीता ए टीओटिया भी शामिल हैं.  इसके अतिरिक्त मानव संसाधन विकास सचिव अनिल स्वरुप और नागर उड्डयन सचिव राजीव नयन चौबे भी इस संभावित सूची में शामिल हैं. जबकि आईबी सचिव एनके सिन्हा का नाम भी इस दौड़ में है.

 

सत्ता के गलियारों में चर्चा यह भी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यदि वह पीके सिन्हा को विस्तार नहीं देने का फैसला करते हैं, तो वे हंसमुख आधिया को को ला सकते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कि मोदी के के साथ उनका रिश्ता गुजरात दिनों से ही है. यदि प्रधानमंत्री वरिष्ठता को महत्व देते हैं तो कपिल देव त्रिपाठी को यह मौका मिल सकता है.

2015 में जब पीएम ने पीके सिन्हा का चयन किया था तब वे सबसे वरिष्ठ आईएएस अधिकारी थे हालांकि प्रधान मंत्री मोदी की सबको आश्चर्यचकित करने की एक प्रवृत्ति है. इसलिए वाणिज्य सचिव रीताटीओटिया भी रेस में पीछे नहीं हैं. इसके अलावा वह 1981 बैच की गुजरात कैडर की आईएएस अधिकारी है और सूची में वरिष्ठ भी हैं.

इसके पीछे एक तथ्य यह है कि कोई भी महिला कभी कैबिनेट सचिव नहीं बनी. कैबिनेट सचिव पद पर कब्जा करने के करीब आने वाली एकमात्र महिला अधिकारी 2009 में सुधा पिल्लई थी लेकिन केएम चंद्रशेखर को विस्तार दिए जाने से उनको यह मौका गंवाना पड़ा था. कैबिनेट सचिव पीएमओ के साथ बहुत करीबी से काम करता है और अन्य मंत्रियों के साथ समन्वय करने का अधिकार उसके पास है.

First published: 29 April 2018, 13:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी