Home » इंडिया » Catch Hindi: Wikipedia has new entry as Bhakt
 

भक्त माने क्या? विकिपीडिया पर जानिए इसका अर्थ

रंगनाथ सिंह | Updated on: 5 May 2016, 19:27 IST

भारत में संसद से सड़क तक इस बात पर तीखी बहस चल रही है कि क़रीब 18 महीने पहले केंद्र में बीजेपी सरकार बनने के बाद क्या देश में सचमुच कुछ बदल गया है. संसद के शीतकालीन सत्र में एक दिन केवल इस बात पर बहस हुई कि क्या देश में 'सहिष्णुता' कम हुई है.

उससे पहले सदन में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने संविधान की प्रस्तावना में लिखे सेक्युलर शब्द के हिंदी अनुवाद धर्म निरपेक्षता को बदलकर पंथ निरपेक्षता करने की वकालत की.

जब नेता और जनता संविधान, सेक्युलरिज्म और सहिष्णुता की अपने मनमुताबिक परिभाषाएं तय कर रहे थे उसी समय में डिजिटल वर्ल्ड में विशुद्ध भारतीय शब्द 'भक्त' के मायने बदल रहे थे. ये भक्त, भक्ति आंदोलन या गीता के भक्ति मार्ग वाले भक्त नहीं है, ये 'अच्छे दिनों' के भक्त हैं.

 विकिपीडिया भक्त

बहुत सारे लोगों के लिए डिजिटल ज्ञानकोश विकिपीडिया किसी जानकारी का पहला स्रोत होता है. अगर आप विकि पर भक्त सर्च करेंगे तो वो आपको जिस पेज़ पर ले जाएगा उसका भगवान के भक्तों से कोई वास्ता नहीं है. वो पेज़ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी के भक्तों का है.

इस विकि एंट्री के अनुसार, "भक्त एक विवादित शब्द है जिसका प्रयोग सोशल मीडिया पर भारत में दक्षिणपंथी विचारों और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थकों के लिए किया जाता है."

विकिपीडिया भक्ति

हालांकि इस पेज़ के ऊपर लिखा आता है कि इस भक्त और भक्त (भक्ति) में कन्फ्यूज न हों. साथ ही दूसरे भक्त का हाइपरलिंक भी दिया गया है. लिंक पर क्लिक करने से भक्ति का पेज़ खुलता है जिसमें भारत की भक्ति परंपरा के बारे में जानकारी दी गई है.

नए 'भक्त' के पेज पर बताया गया है कि सोशल मीडिया पर नरेंद्र मोदी और बीजेपी समर्थकों को भक्त कहने की शुुरुआत कैसे हुई.

पेज हमें यह भी बताता है कि सोशल मीडिया पर भक्त के जवाब में 'आदर्श लिबरल' जुमले का इस्तेमाल किया जा रहा है.

विकिपीडिया नरेंद्र मोदी भक्त

ये पेज़ इसी साल एक अगस्त को बनाया गया था. जिसे जर्नोजेपी (journojp) नाम के यूज़र ने बनाया है. जर्नोजेपी ने विकिपीडिया पर सबसे ज्यादा सिनेमा, संगीत, साहित्य और संस्कृति से जुड़े हुए पेज़ बनाए हैं.

उनके विकि प्रोफाइल में राजनीतिक एंट्री न के बराबर हैं. उनकी एंट्री में इससे जुड़ा एकमात्र चर्चित नाम एनडीटीवी की वरिष्ठ पत्रकार सोनिया सिंह का नज़र आता है.

विकिपीडिया नरेंद्र मोदी भक्त

ख़बर लिखे जाने तक इस पेज़ को 94 बार एडिट किया जा चुका है.

पेज़ को सबसे ज़्यादा 15 बार 'ह्यूमन3015' (human3015) ने एडिट किया है. ह्यमून3015 की इससे पहले की ज्यादातर एंट्री पर्यटन से जुड़ी हुई हैं.

विकिपीडिया नरेंद्र मोदी भक्त

फिलहाल आप इस पेज़ पर पहुंच पाए तो आपको ऊपर ही लिखा मिलेगा, "इस लेख को विकिपीडिया डिलीशन पॉलिसी के तहत डिलीट करने पर विचार किया जा रहा है."

जाहिर है विकिपीडिया से पेज़ को डिलीट करने का अनुरोध किसी 'भक्त' ने ही किया होगा, या फिर किसी 'आदर्श लिबरल' ने.

First published: 5 May 2016, 19:27 IST
 
रंगनाथ सिंह @singhrangnath

पेशा लिखना, शौक़ पढ़ना, ख़्वाब सिनेमा, सुख-संपत्ति यार-दोस्त.

पिछली कहानी
अगली कहानी