Home » इंडिया » Will RBI burn notes worth Rs. 30 Thousand crore
 

30 हजार करोड़ के नोटों में आग लगाएगी आरबीआई

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2016, 22:48 IST

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा गलती से 1000 रुपये वाले नोटों की गलत छपाई का मामला सामने आया है. जिसके मुताबिक बैंक द्वारा 1000 रुपये कीमत वाले 30 करोड़ नोट गलत छाप दिए गए. 30 हजार करोड़ रुपये कीमत के इन नोटों में से 20 हजार करोड़ रुपये तो अभी आरबीआई के पास ही हैं जबकि 10 हजार करोड़ रुपये के नोट बाजार में पहुंच चुके हैं.

रिजर्व बैंक के मुताबिक 1000 रुपये के 5AG और 3AP सिरीज के नोट गलत छप गए. इन सिरीज के नोटों में सिल्वर सिक्योरिटी थ्रेड नहीं थी. हालांकि इस मामले की जानकारी तब सामने आई थी जब होशंगाबाद और नासिक के कुछ कर्मचारियों का इस संबंध में निलंबन किया गया. 

इनका करेंसी पेपर पहले होशंगाबाद में सिक्योरिटी प्रिंटिंग और मीटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से निकला. जिसके बाद ये नासिक स्थित रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के प्रेस में पहुंचे और यहां गलती हुई. 

आरबीआई द्वारा इन नोटों की वापसी भी की जा रही है. जिसकी सूचना आरबीआई ने बैंकों को पहले ही दे दी है. हालांकि रिजर्व बैंक के पास अब तक केवल 6 करोड़ नोट ही पहुंच पाए हैं.

परेशान न हों अगर आपके पास भी है यह नोट

आरबीआई द्वारा बैंकों को सूचना दी गई है कि यदि कोई ग्राहक इन नोटों को लेकर पहुंचता है तो जांच के बाद उसे बदल दिया जाए. साथ ही बैंक ऐसे नोट अब ग्राहकों को न जारी करें.

अगर आपके पास भी 5AG और 3AP ऐसा नोट आ गया है तो उसे पहले जांच लें. रोशनी के सामने रखकर देखें तो आपको पहले अंक के नीचे L लिखा नजर आएगा. 

जबकि नोट के फ्रंट पर आपको सिल्वर सिक्योरिटी थ्रेड (चांदी का  तार जिस पर आरबीआई और भारत भी लिखा होता है) नजर नहीं आएगा. 

इस नोट को आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर बदल सकते हैं.

First published: 20 January 2016, 22:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी