Home » इंडिया » Wing Commander Abhinandan passed medical test and ready to fly fighter plane
 

भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, फिर से पाकिस्तान के होश उड़ाने को तैयार विंग कमांडर अभिनंदन !

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2019, 10:10 IST

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत के विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के F-16 विमान को खदेड़कर मार गिराया था. हालांकि इस दौरान उनका विमान मिग 21 क्रैश हो गया था और वह पाकिस्तान के कब्जे में चले गए थे. लेकिन पाकिस्तान को उन्हें भारत को लौटाना पड़ा था और वह देशभर में हीरो हो गए थे.

अब विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. अभिनंदन वर्तमान ने मेडिकल टेस्ट पास कर लिया है. टेस्ट पास करने के साथ ही वह बहुत जल्द फिर से फाइटर प्लेन में उड़ान भर सकेंगे.

बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने अभिनंदन को उड़ान भरने के लिए फिट घोषित कर दिया है. इसके बाद वायुसेना के अधिकारी ने जानकारी दी कि वह कुछ कागजी कार्रवाई के बाद भारतीय वायुसेना के साथ जुड़ जाएंगे. हालांकि अभिनंदन को एक कोर्स भी करना होगा, क्योंकि काफी दिनों से उन्होंने कोई उड़ान नहीं भरी है.

जैसे ही अभिनंदन यह कोर्स पूरा कर लेंगे, भारतीय वायुसेना का यह हीरो फिर से दुश्मनों के दांत खट्टे करने के लिए उड़ान भरना शुरू कर देगा. बता दें कि पहले अभिनंदन श्रीनगर-एयरबेस में तैनात थे. लेकिन पाकिस्तानी विमान को मार गिराने के बाद उनकी सुरक्षा को देखते हुए उन्हें घाटी से दूर ले जाया गया था. फिलहाल वह राजस्थान में फ्रंटलाइन एयरबेस में तैनात हैं. 

14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर जैश ने आतंकी हमला किया था. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. हमले के 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना के जाबांजों ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी.

इस एयर स्ट्राइक में आतंकी कैंपों को निशाना बनाया था और दो सौ से ज्यादा आतंकियों को मौत की नींद सुला दिया गया था. हमले से पाकिस्तान बौखला गया था और दूसरे दिन भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी, लेकिन IAF के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को नियंत्रण रेखा के पास मार गिराया था.

केरल में आसमान से बरसी आफत, भारी बाढ़ से 50 हजार लोगों की जान आफत में

आर्टिकल 370: लगातार बौखलाहट दिखा रहा है पाकिस्तान, अब समझौता एक्सप्रेस पर लगाया अडंगा

First published: 9 August 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी