Home » इंडिया » Wing Commander Abhinandan Varthaman says he went through a lot of mental harassment in Pakistan
 

बाज नहीं आया पाकिस्तान, विंग कमांडर अभिनंदन का खुलासा- कमरे में बंद कर दी गईं मानसिक यातनाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 March 2019, 19:07 IST

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तान से लौटने के बाद बड़ा खुलासा किया है. अभिनंदन ने बताया है कि पाकिस्तानी सेना ने उन्हें कमरे में बंद करके तरह-तरह की मानसिक यातनाएं दी हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि विंग कमांडर ने खुलासा किया है कि पाकिस्तान में उन्हें शारीरिक यातना तो नहीं दी लेकिन मानसिक यातना दी है.

पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन के पिस्टल, मैप और सर्वाइवल किट को भी वापस नहीं किया. पाकिस्तान ने सिर्फ उनकी घड़ी, मोजे और चश्मे ही लौटाए. अभिनंदन जब अटारी-वाघा बॉर्डर से भारत में दाखिल हुए, तो खाली हाथ और सिविल ड्रेस में थे. अभिनंदन के हाथ में न कोई बैग था और न ही कोई अन्य सामान. 

शुक्रवार देर शाम अभिनंदन अटारी-वाघा सीमा से होते हुए भारत पहुंचे. इसके बाद रात करीब पौने 12 बजे वह वायुसेना के एक विमान से नई दिल्ली पहुंचे. उस समय उनकी दायीं आंख के पास सूजन भी था. फिलहाल एयर फोर्स सेंट्रल मेडिकल एस्टैबलिशमेंट (एएफसीएमई) में अभी उनकी मेडिकल जांच चल रही है. 

इससे पहले रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अस्पताल जाकर उनसे मुलाकात की. मुलाकात के दौरान अभिनंदन ने पाकिस्तान की गिरफ्त में करीब 60 घंटे रहने के बारे में रक्षा मंत्री को विस्तार से बताया. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने विंग कमांडर से मुलाकात के बाद उनसे कहा कि समूचे राष्ट्र को उनके साहस एवं दृढ़ता पर गर्व है.

बता दें कि 27 फरवरी को पाकिस्तान के फाइटर विमान भारतीय वायुसीमा में घुस आए थे, जिसे खदेड़ते हुए अभिनंदन दुर्घटना का शिकार हो गए थे और पैराशूट से LoC पार पाकिस्तान की सरहद में पहुंच गए थे.

First published: 2 March 2019, 19:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी