Home » इंडिया » Wing commander Abhinandan Varthaman to be conferred with Vir Chakra
 

पाकिस्तान का लड़ाकू विमान गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2019, 12:12 IST

पाकिस्तान का लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराने वाले एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से नवाजा जाएगा. विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को अपने M-21 से मार गिराया था. इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन का विमान भी क्रैश होकर पाकिस्तानी सीमा में गिर गया और अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था. लेकिन भारत की कूटनीति के चलते पाकिस्तान ने अभिनंदन को वापस भारत भेज दिया था.

विंग कमांडर अभिनंदन की इसी वीरता और साहस के लिए 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वीर चक्र से नवाजा जाएगा. बता दें कि वीर चक्र युद्धकाल में किसी जवान द्वारा दिखाए गए अपने अदम्य साहस के लिए दिया जाता है. जो तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है. जवानों के लिए मिलने वाले वीरता सम्मान में पहले नंबर पर परमवीर चक्र और दूसरे पर महावीर चक्र हैं. अभिनंदन के अलावा स्क्वाड्रन लीडर एम. अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल से नवाजा जाएगा.

वहीं जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान में शहीद प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र और अन्य 8 सैनिकों को शौर्य चक्र दिया जाएगा. इनमें से 5 को यह सम्मान मरणोपरांत मिलेगा. बता दें कि केंद्र सरकार ने इस बार 96 पुलिसकर्मियों को उत्कृष्ट सेवा पुरस्कार देने का फैसला किया है. इनमें 15 सीबीआई के हैं.

बता दें कि वायुसेना द्वारा 26 फरवरी को की गई एयर स्ट्राइक में शामिल रहे मिराज-2000 के पांच पायलटों को वायुसेना मेडल देने की भी घोषणा की गई है. हालांकि, अभी इस बारे में आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. गौरतलब है कि भारतीय पायलटों ने आतंकी संगठन जैश--मोहम्मद के ठिकानों पर इजराइल में बने स्पाइस-2000 बम बरसाए थे. इस दौरान करीब 300 आतंकी मारे गए थे.

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खिलाफ ये कार्रवाई कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए फिदायीन हमले के बाद की थी. जिसकी जिम्मेदारी आतंकी मसूद अजहर से संगठन ने ली थी. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे.

भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, पृथ्वी की कक्षा छोड़ चंद्रमा के ऑर्बिट की ओर बढ़ा चंद्रयान-2

First published: 14 August 2019, 12:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी