Home » इंडिया » Wipro chairman Azim Premji donates to his foundation rs 52 thousands crore rupees
 

भारत के इस शख्स ने दान कर दिए 52 हजार करोड़ रुपये, कमाई जानकर रह जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2019, 14:10 IST

परोपकार और दान के लिए मशहूर आईटी दिग्गज और विप्रो चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने एक बार फिर अपने फाउंडेशन को बड़ी रकम दान की है. अजीम प्रेमजी ने 52,750 करोड़ रुपये यानि 7.5 अरब डॉलर बाजार मूल्य के शेयर दान किए हैं. यह रकम उनकी कंपनी के करीब 34 फीसद शेयरों के आर्थिक लाभ के बराबर है. 

प्रेमजी देश की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी विप्रो के चेयरमैन हैं. वअजीम प्रेमजी फाउंडेशन परोपकार के लिए जाना जाता है. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि ने अब तक 1.45 लाख करोड़ रुपए दान दे चुके हैं. जोकि विप्रो लिमिटेड के आर्थिक स्वामित्व का 67 प्रतिशत है. ये शेयर प्रेमजी द्वारा नियंत्रित विभिन्न इकाइयों के हैं.

बता दें कि फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की सूची में विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी 22.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 36वें नंबर पर हैं. वह भारत के सबसे अमीरों में तेजी से बढ़ रहे हैं. वहीं देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी दुनिया के अरबपतियों की सूची में भी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की सूची में इस साल छह पायदानों की छलांग लगाई है. वह इस समय 13वें स्थान पर हैं. इस सूची में अमेज़ान के मालिक जेफ बेजोस पहले स्थान पर काबिज हैं. इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और वारेन बफेट का स्थान है. बेजोस की संपत्ति पिछले एक साल में 19 अरब डॉलर बढ़कर 131 अरब डालर हो गई.

अजीज प्रेमजी फाउंडेशन मुख्यत: शिक्षा के क्षेत्र में काम करता है. फाउंडेशन का लक्ष्य पब्लिक स्कूलिंग सिस्टम को बेहतर बनाना है. इस क्षेत्र में काम करने वाले कई एनजीओ की यह आर्थिक मदद करता है. यह फाउंडेशन कर्नाटक, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़,राजस्थान, पुडुचेरी, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और उत्तर-पूर्वी राज्यों में सक्रिय है.

फाउंडेशन बेंगलुरू में अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी चलाता है. इस यूनिवर्सिटी को 5 हजार छात्रों और 400 शिक्षकों की क्षमता वाला बनाए जाने पर काम चल रहा है. गरीबों और वंचितों के लिए काम कर रहे 150 से ज्यादा एनजीओ को पिछले 5 साल में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन से फंड मिला है. 

50 लाख की पेन से लिखता था मायावती का पूर्व सेक्रेटरी, कीमत जानकर IT ऑफिसर भी रह गए हैरान

वायरल Video में पाकिस्तान की ओछी हरकत का खुलासा ! Air Strike में मारे गए 200 आतंकी, छिपा दी लाशें

First published: 14 March 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी