Home » इंडिया » women entry in trimbakeshwar temple
 

नासिक में त्र्यंबकेश्वर मंदिर के गर्भगृह में महिलाओं को मिला प्रवेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2016, 13:17 IST

नासिक के त्र्यंबकेश्वर मंदिर में गुरुवार की सुबह महिलाओं को गर्भगृह में प्रवेश की इजाजत दे दी गई. वनिता गुट्टे की अगुवाई में तीन महिलाओं ने कड़ी सुरक्षा के बीच मंदिर के गर्भगृह में दर्शन किए.

पुणे के स्वराज्य संगठन की अध्यक्ष वनिता गुट्टे का कहना है कि मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश के लिए वो अपनी महिला कार्यकर्ताओं के साथ सुबह पांच बजे से ही खडी थीं. 

trayambkeshwar-1

गुट्टे के मुताबिक इसके लिए वहां के ड्रेस कोड का भी पालन किया गया. जब हम मंदिर में घुसने की कोशिश कर रहे थे तभी कुछ स्थानीय पुजारी और महिलाएं कतार में आगे खड़ी हो गईं.

इस दौरान गर्भगृह में प्रवेश करने से रोकने का प्रयास किया गया. वनिता का कहना है कि हम लोग विनम्रता से आग्रह करते रहे और आखिरकार हमने सफलतापूर्वक मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश किया.

वहीं मंदिर में प्रवेश के दौरान हुए कथित दुर्व्यवहार के मामले में पुलिस ने करीब 200 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

पुलिस ने बताया कि जिन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, उनमें त्रयंबकेश्वर मंदिर नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष अनघ फड़के भी शामिल हैं.

तृप्ति देसाई ने बताया बड़ी जीत


इसी साल जनवरी से देश के प्रमुख मंदिरों में महिलाओं के प्रवेश के अधिकार के लिए मुहिम चला रहीं भूमाता रणरागिनी ब्रिगेड की अध्यक्ष तृप्ति देसाई ने इस कदम का स्वागत किया है. 

तृप्ति देसाई ने इसे महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में एक और बड़ी जीत बताया है.

पढ़ें:शनि शिंगणापुर में महिलाओं को मिला पूजा का अधिकार

trayambkeshwar

इससे पहले तृप्ति देसाई ने कहा था कि वो शुक्रवार को त्र्यंबकेश्वर मंदिर के गर्भगृह में दर्शन के लिए जाएंगी.

आठ अप्रैल को अहमदनगर जिले के शनि शिंगणापुर मंदिर में महिलाओं को जाने की इजाजत दी गई थी. इससे पहले वहां महिलाओं का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित था. 

पढ़ें:कोल्हापुर के मंदिर में प्रवेश को लेकर तृप्ति देसाई पर हमला

First published: 21 April 2016, 13:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी