Home » इंडिया » Women Prisoners Of Maharashtra Jail Independence To Make Video Calls To Kin
 

जेल में बंद कैदी परिजनों को कर सकेंगे वीडियो कॉल, यहां की सरकार ने शुरु की सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2018, 10:08 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

अब तक जेल में बंद कैदियों के मोबाइल पर बात करने की पाबंदी थी, लेकिन अब महाराष्ट्र की जेल में बंद कैदी अपने परिजनों और रिश्तेदारों को वीडियो कॉल कर सकेंगे.फिलहाल इस सुविधा का लाभ केवल महिला कैदियों और खुली जेल के कैदियों को ही मिलेगा. राज्य सरकार के जेल विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.

अधिकारी ने दावा किया कि देश में कैदियों के लिए यह अपनी तरह की पहली पहल है. उन्होंने बताया कि पहल के तहत जेल विभाग ने महिला जेलों और खुली जेल में बंद कैदियों के लिये स्मार्ट विडियो कॉलिंग की सुविधा शुरू की है.

उन्होंने कहा कि पुणे के यरवदा में स्थित केंद्रीय जेल में इसे प्रायोगिक आधार पर शुरू किया गया था और अब इसे समूचे राज्य में महिला जेलों और खुली जेलों में शुरू किया गया है. विडियो कॉलिंग सुविधा के माध्यम से कैदी एक तय दिन विभाग में पंजीकृत मोबाइल फोन नंबरों पर पांच मिनट तक अपने परिवार और सगे-संबंधियों से बात कर सकते हैं. इस सेवा के इस्तेमाल के लिए उन्हें पांच रुपये भुगतान करना होगा. इन स्मार्टफोन को कैदी कल्याण कोष से खरीदा जाएगा.

पुलिस के सामने करनी होगी बातचीत

अधिकारी के मुताबिक पूरी बातचीत पर एक पुलिस कांस्टेबल नजर रखेगा, ताकि यह सुनिश्चित हो कि बातचीत सिर्फ पारिवारिक मुद्दों और हाल-चाल जानने के लिए की जा रही है. इससे पहले विभाग ने जेल के अंदर कैदियों के लिये टेलीफोन लगाया था, जिसमें सिक्का डालकर वे अपने परिवार के सदस्यों से बात कर सकते थे. ये फोन अदालत के आदेश पर लगाये गए थे.

ये भी पढ़ें- Video: 86वां एयरफोर्स डे पर वायुसेना ने आसमान में फहराया तिरंगा, सुखोई-मिग विमानों ने दिखाया जलवा

First published: 8 October 2018, 9:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी