Home » इंडिया » Women's Day 2021: 74 thousand Indian women die every year from this cancer
 

Women's Day 2021: इस खतरनाक कैंसर से हर साल जाती है 74 हजार भारतीय महिलाओं की जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2021, 14:55 IST

Women's Day 2021: हर साल की तरह इस साल भी 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा. महिला दिवस के मौके पर हम आपको महिलाओं में होने वाली एक गंभीर बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं. आप जानकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे कि इस बीमारी से हर साल 74 हजार भारतीय महिलाओं की मौत हो जाती है. 

इस बीमारी का नाम है सर्वाइकल कैंसर. इसकी वजह से दुनियाभर में होने वाली मौतों में से एक तिहाई मौतें भारत में होती हैं. दरअसल, महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का पता काफी देरी से चलता है. इस कारण यह उनकी मृत्यु का एक प्रमुख कारण बनता रहा है. इस कैंसर से सुरक्षित रहने का सबसे प्रभावी तरीका समय पर इसकी जांच करवाना है.

इसके बारे में जानकारी का अभाव अभी भी जांच में रुकावट पैदा करता है. महिलाओं को इस खतरे से जागरूक करने के लिए प्रिवेंटिव हेल्थकेयर एक्सपर्ट तथा इंडस हेल्थ प्लस प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक कंचन नायकवाड़ी ने कुछ उपाय सुझाए हैं. कंचन नायकवाड़ी कहती हैं, "वह कैंसर जो सर्विक्स की लाइनिंग को प्रभावित करता है, उसे सर्वाइकल कैंसर कहा जाता है."

गर्मियों में पीते हैं गन्ने का जूस तो तुरंत हो जाएंं सावधान, हानिकारण कीटाणु से जा सकती है जान

उन्होंने बताया कि यह कैंसर शहरी लोगों की तुलना में ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाओं में ज्यादा होती है. कंचन बताता हैं कि सर्वाइकल कैंसर का सबसे प्रमुख कारण इंसानी पेपिलोमा वायरस या एचपीवी होता है. यौन संपर्क में आने और एचपीवी वायरस के संवाहक के साथ एचपीवी वायरस दूसरों में फैलता है.

कंचन ने बताया, "महिलाओं की योनि से असामान्य रक्तस्राव, सेक्स या फिर टेंपोन इंसर्ट करने के दौरान रक्तस्राव, मासिकधर्म के बीच में योनि से रक्तस्राव, यौन संबंध बनाने के दौरान दर्द महसूस होना, कमर, पैर या पेडू में दर्द महसूस होना, योनि से रक्तमिश्रित अनियिमित डिसचार्ज, थकान, वजन में कमी, भूख ना लगना इसके प्रमुख लक्षण हैं."

उन्होंने कहा कि इससे बचने के लिए आपको स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास नियमित जांच करवाना चाहिए. हर तीन साल पर पैप स्मीयर टेस्ट करवाएं. अपने फिजिशियन से एचपीवी वायरस से बचाव के लिए लगाए जाने वाले टीकों के बारे में बात करें. अगर आप धू्म्रपान करती हैं तो तुरंत इसे छोड़ दें. इसके अलावा अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सेहत से भरा हुआ खाना खाएं और नियमित व्यायाम करें.

Health Care Tips: कम करना चाहते हैं वजन तो रोजाना खाएं ये चीज, कुछ ही दिनों में दिखेगा जादुई फर्क

खाने में नहीं करते हैं हरे धनिया का इस्तेमाल तो आज ही कर दें शुरू, इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

First published: 7 March 2021, 14:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी