Home » इंडिया » World’s Most Liveable Cities in 2019 know ranking of Delhi and Mumbai in Economist Intelligence Unit index
 

दुनिया के रहने लायक शहरों की सूची में मुंबई का खराब प्रदर्शन, इस पायदान पर है राजधानी दिल्ली

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2019, 11:11 IST

दुनियाभर में तेजी से बढ़ती आबादी और प्रदूषण ने लोगों की जिंदगी कम कर दी है. इसी की वजह से आज लोगों को तरह-तरह की बीमारियां हो रही हैं. जिसमें सबसे बुुरी हालत महानगरों की है. जहां जनसंख्या और प्रदूषण ने लोगों की मुसीबतों और भी बढ़ा दी हैं. इसी के चलते हर साल दुनियाभर में तमाम तरह के सर्वे किए जाते हैं जिससे वहां के रहने वालों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल कर उन्हें तमाम तरह की सहूलियतें दी जा सकें.

हाल ही में इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स-2019 जारी किया है. जिसमें दुनियाभर के शहरों के वहां रहने या ना रहने के पायदान पर मापा गया है और इन्हें रैंकिंग दी है. इस सूची में भारत का बहुत खराब प्रदर्शन रहा है. जिसमें राजधानी दिल्ली और मुंबई का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है.

पिछले साल की तुलना में दिल्ली और मुंबई दोनों शहरों की रैंकिंग में गिरावट दर्ज की गई है. EIU के इस सूचकांक में शहरों को पांच प्रमुख मानदंडों के आधार पर रखा जाता है. जिसमें स्थिरता (स्टैबिलिटी) और संस्कृति और पर्यावरण दो सबसे महत्वपूर्ण श्रेणियां हैं. इसके साथ ही हेल्थकेयर, शिक्षा और इन्फ्रास्ट्रक्चर भी अहम कैटेगरी हैं.

इस रिपोर्ट के मुताबिक, नई दिल्ली में की रैंकिंग में 6 स्थानों की गिरावट दर्ज की गई है. पिछले साल की तुलना में दिल्ली का स्थान 112 से 118 हो गया है. जो पिछले साल की तुलना में छोटे अपराध के मामलों में वृद्धि को दर्शाता है. साथ ही दिल्ली में दुनिया के सबसे खराब वायु गुणवत्ता स्तरों को भी दर्ज किया गया है. मुंबई भी इस साल के सूचकांक में दो स्थान गिर गया और उसका रैंक 117 से 119 पर आ पहुंच गया है. क्योंकि इसके संस्कृति कैटेगरी में गिरावट दर्ज की गई है.

इस रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में पिछले साल के मुकाबले छोटे अपराध के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ही दुनिया के सबसे खराब वायु गुणवत्ता स्तरों को भी यहां दर्ज किया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के ग्लोबल एम्बिएंट एयर क्वालिटी डेटाबेस 2018 का अपडेट के मुताबिक, राजधानी दिल्ली वर्तमान में दुनिया भर के शहरों के बीच महीन कण के छठे उच्चतम वार्षिक औसत कंस्ट्रेशन वाला शहर बन गया हैइस रिपोर्ट में एशिया में बांग्लादेश की राजधानी ढाका को रहने लायक शहरों सबसे खराब बताया गया है.

ये हैं दुनिया के सबसे अच्छे रहने लायक शहर

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना को इस रैंकिंग में दुनिया में सबसे अच्छा रहने लायक शहर बताया गया है. जो यूरोप में हैं. वहीं दुनिया का सबसे अच्छा रहने लायक शहर ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न है. वहीं तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया का शहर सिडनी आता है. उसके बाद जापान का ओसाका, कनाडा का कालगैरी, फिर कनाडा का शहर वैनकुवर, टोरंटो आते हैं. इस सूची में उसके बाद जापान की राजधानी टोक्यो, डेनमार्क की राजधानी कोपनगेन और फिर , ऑस्ट्रेलिया के शहर एडिलेज को जगह मिली है.

ये हैं दुनिया में सबसे खराब रहने लायक शहर

इस सूची में सबसे पहला नाम सीरिया के शहर डमाकस है जो दुनिया में रहने के मामले में सबसे खराब है. उसके बाद नाइजीरिया का शहर लागौस, उसके बाद बांग्लादेश की राजधानी ढाका का है. फिर लीबिया की राजधानी त्रिपोली, पाकिस्तान का शहर कराची, पापुआ न्यू गिनिया का शहर पोर्ट मोरेस्बी, जिम्बाव्बे की राजधानी हरारे, कैमरून का शहर डौला, अल्जीरिया की राजधानी अल्जायर्स और आखिर में वेनेजुएला की राजधानी कराकास का नाम आता है.

बालाकोट एयरस्ट्राइक: 26 फरवरी को क्यों किया गया था पाक आतंकियों पर हमला, चीफ ने किया खुलासा

First published: 4 September 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी