Home » इंडिया » Cow, Baahubali, Modi, Salman, Sunny on Yahoo india 2015 top search
 

याहू इंडिया सर्च में बाहुबली साबित हुई गाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 December 2015, 21:06 IST
QUICK PILL
  • याहू द्वारा जारी की गई वार्षिक खोज सूची में भारत में गाय को सबसे ज्यादा खोजा गया. जबकि फिल्मों में बाहुबली सब पर भारी रही.
  • आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से संबंधित खबरों को सबसे ज्यादा लोगों ने खंगाला. जबकि सलमान और मोदी की सबसे टॉप व्यक्तित्व रहे.

अमेरिकी सर्च इंजन याहू द्वारा वर्ष 2015 में भारत में सबसे ज्यादा खोजे गए मुद्दों, घटनाओं आदि की सूची जारी की गई है. इस सूची ने चौंकाने वाले परिणाम जारी करते हुए भारत में 'गाय' को सर्वाधिक सर्च किया जाने वाला बताया है. यानी भारत में सभी मशहूर शख्सियतों, मुद्दों को पीछे छोड़त हुए 'गाय' ने अव्वल दर्जा पाया है. 

इस संबंध में याहू द्वारा जारी बयान के मुताबिक, "अनपेक्षित रूप से गाय ने कई नामी-गिरामी हस्तियों को पछाड़ते हुए 'वर्ष के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तित्व' का तमगा हासिल किया है." वहीं, कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा जैसा प्रश्न इंटरनेट पर वायरल हुआ जिसके कारण बाहुबली फिल्म भी सबसे ज्यादा खोजी जाने वाली फिल्म साबित हुई.

वर्ष 2015 में सबसे ज्यादा चर्चा बटोरने वाली घटनाओं, मुद्दों, व्यक्तित्व और आयोजनों की याहू द्वारा वार्षिक समीक्षा के अंतर्गत जारी सूची में कंपनी का कहना है, "इसकी शुरुआत महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य में गोमांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने से हुई. जिस पर इंटरनेट पर जमकर विवाद छिड़ा रहा."

याहू के मुताबिक दादरी मामला, अवार्ड वापसी और असहिष्णुता का मुद्दा ऐसे कारण रहे जिसके चलते गाय इस सूची में शीर्ष पर पहुंच गई.

कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा

इस वर्ष का सबसे बड़ा वैश्विक प्रश्न बने कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा का तो हालांकि जवाब नहीं मिल सका. लेकिन इस वर्ष आई मूलरूप से तेलुगू में बनी फिल्म और तमाम भाषाओं में डब की गई फिल्म "बाहुबली" को सर्वाधिक खोजा गया. 

मोदी और सलमान भी छाए रहे

पुरुषों में बॉलीवुड स्टार सलमान खान की दंबगई जारी रही और वो सबसे ज्यादा सर्च किए गए. इसके बाद राजनीतिक बहस में बिहार और दिल्ली विधानसभा चुनाव और नीतीश व अरविंद केजरीवाल को भी यूजर्स ने काफी सर्च किया. हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बतौर राजनेता लोगों ने सबसे ज्यादा सर्च किया. 

हिरोइनों में सनी लियोन नंबर वन

याहू द्वारा जारी सूची के मुताबिक बीते चार सालों में सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली अभिनेत्री सनी लियोनी पहले पायदान पर काबिज रहीं. जबकि इनके बाद कैटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण ने दूसरे और तीसरे पायदान पर कब्जा जमाया.

आईएस की खबरें पहले पायदान पर

अगर बात करें उन खबरों की जिन्हें इंटरनेट पर याहू के जरिये खोजा गया तो इनमें आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) को सबसे ज्यादा लोगों ने खंगाला.

इसके बाद पूर्व राष्ट्रपति और इस वर्ष दिवंगत हुए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम और आईसीसी विश्वकप 2015 तीसरे पायदान पर काबिज रहा. क्रिकेटरों को भी देश में सबसे ज्यादा खोजा गया.

धोनी भी बने धुरंधर

टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी द्वारा टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा के बाद उन्हें सबसे ज्यादा खोजा गया. टेनिस में सर्वोच्च विश्व वरीयता हासिल करने वाली सानिया मिर्जा दूसरे पायदान पर रहीं. 

पल्सर आरएस 200 सबसे तेज दौड़ी

याहू द्वारा जारी बाइकों की श्रेणी में बजाज पल्सर आरएस 200 को यूजर्स ने सबसे ज्यादा खोजते हुए नंबर एक बनाया. इसके बाद होंडा की लिवो दूसरे और पल्सर एएस 200 नंबर तीन पर रही.

जैकलीन का इंस्टाग्राम टॉप पर

सोशल मीडिया को देखते हुए याहू ने 2015 के सर्वश्रेष्ठ इंस्टाग्राम अकाउंट की भी सूची जारी की है. जिनमें श्रीलंकाई अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज के इंस्टाग्राम अकाउंट को सबसे ज्यादा खंगाला गया. इसके बाद तान्या घावरी और आलिया भट्ट का अकाउंट खोजा गया.

First published: 22 December 2015, 21:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी